Strange India All Strange Things About India and world


  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Saptahik Rashifal (Horoscope Weekly) | Saptahik Rashifal (23rd To 29th August 2020), Weekly Zodiac Forecast: Vrash Rashi, Tula, Aries, Taurus, Gemini, Cancer, Libra, And Other Signs

15 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • शुक्र, शनि और राहु-केतु के कारण के कारण कुछ लोगों के लिए इस हफ्ते जॉब और बिजनेस में लिए फैसले हो सकते हैं गलत

इस हफ्ते चंद्रमा पर शनि, शुक्र और राहु-केतु का अशुभ असर रहेगा। इन 4 ग्रहों से चंद्रमा पीड़ित हो जाएगा। इस कारण मिथुन, सिंह, वृश्चिक और मकर राशि वाले लोगों को नुकसान हो सकता है। जॉब और बिजनेस के जरूरी कामों में रुकावटें आ सकती है। फैसले गलत साबित हो सकते हैं। विवाद और धन हानि के भी योग बनेंगे। इनके अलावा मेष, वृष, तुला, धनु और मीन राशि वालों के लिए ये सप्ताह मिला-जुला रहेगा। मेहनत और दौड़-भाग ज्यादा रहेगी, लेकिन उसका थोड़ा-बहुत फायदा भी मिल सकता है। वहीं कर्क, कन्या और कुंभ राशि वाले लोग सितारों की अशुभ स्थिति से बच जाएंगे। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 4 राशियों के लिए ये हफ्ता ठीक नहीं है। वहीं 5 राशियों के लिए समय सामान्य रहेगा। इनके अलावा 3 राशि वाले लोग सितारों के अशुभ असर से बच जाएंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- अगर किसी भूमि संबंधी खरीदारी की योजना बन रही है तो उस को अंजाम देने का उचित समय है। परंतु योजना में किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह जरूर लें। संतान के कैरियर संबंधी भी कोई शुभ समाचार मिल सकता है।
नेगेटिव- कोई नजदीकी मित्र या रिश्तेदार आपके खिलाफ बाहर लोगों में कुछ अफवाह फैला सकता है इसलिए बेहतर रहेगा कि अपनी योजनाएं अपने घर तक ही सीमित रखें।
व्यवसाय- शेयर मार्केट और प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए यह सप्ताह उत्तम है। परंतु नौकरी में लक्ष्यों को प्राप्त करने का दबाव आप पर रहेगा और कोई झूठा आरोप भी लग सकता है। इसलिए सभी कार्य सोच-समझकर करें।
लव- स्थितियां विपरीत है इसलिए प्रेम संबंधों के उजागर होने का खतरा है। इसका असर पारिवारिक जीवन पर भी पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाएं। खानपान, योग, व्यायाम का विशेष ध्यान रखें।

वृष – पॉजिटिव- आप कुछ समय से अपने स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा से विचार-विमर्श कर लें। आपको कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी किसी शुभ समाचार की प्राप्ति होगी।
नेगेटिव- कभी-कभी ज्यादा सोचने की वजह से तनाव आ जाना आपकी कार्य क्षमता को प्रभावित कर देता है और कुछ महत्वपूर्ण कार्य भी हाथ से निकल जाते हैं। इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही अपने भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में सभी की गतिविधियों पर नजर रखें। परंतु यह भी ध्यान रखें कि सबके साथ संबंध दोस्ताना रखने हैं। ज्यादा टोका-टाकी की वजह से स्टाफ परेशानी महसूस कर सकता है।
लव- बेहतर होगा कि अपने कार्यों में अपने जीवन साथी की सलाह लें। आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। साथ ही प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- गले में किसी तरह का कोई इंफेक्शन महसूस हो सकता है। लापरवाही ना करें और तुरंत इसका इलाज लंे।

मिथुन – पॉजिटिव- विशिष्ट लोगों से लाभदायक संपर्क बनेंगे। जिससे आपकी वैचारिक शैली में नयापन आएगा तथा लंबे समय से जो चिंता चल रही है वह भी समाप्त होगी। इस समय आर्थिक हालात भी आपके पक्ष में हैं उनका फायदा उठाएं।
नेगेटिव- किसी व्यक्ति पर आपका बहुत अधिक भरोसा करना भी नुकसान दे सकता है। आपकी कुछ उम्मीदें टूटने से मन आहत हो सकता है क्योंकि उस व्यक्ति द्वारा समाज में आपकी व्यर्थ ही आलोचना की संभावना है।
व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय में अधिक पैसा ना लगाएं क्योंकि नुकसान होने की संभावना अधिक है। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता बनाए रखें। जरा सी गलतफहमी से संबंधों में दरार पड़ सकती है।
लव- जीवन साथी कुछ अस्वस्थ महसूस करेंगे इसलिए घरेलू कार्यों में आपका सहयोग उन्हें चिंता मुक्त करेगा। बच्चों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता के कारण थकान अनुभव हो सकती है।

कर्क – परिवार व रिश्तेदारों के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण बनाने में आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। साथ ही बच्चों के भी कामों में मदद करने से उनमें सुरक्षा की भावना आएगी। विचारों का आदान-प्रदान किसी नई दिशा का सुझाव दे सकता है।
नेगेटिव- अधिक उदारता आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती है। कोई आपकी भावनाओं का गलत फायदा उठा सकता है जिसकी वजह से आपका मन व्यथित रहेगा।
व्यवसाय- नौकरीपेशा लोग अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। साथ ही कोई नई उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। व्यवसाय में भी अनुबंध प्राप्त होने की उम्मीद है।
लव- युवा वर्ग डेटिंग आदि का आनंद लेंगे। परिवार में सगाई, विवाह जैसी कुछ योजनाएं बनेंगी जिससे वातावरण बहुत ही मधुर रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु बहुत अधिक व्यस्तता की वजह से थकान जैसी स्थिति अनुभव होगी। साथ ही अधिक गर्मी में रहने से बचें।

सिंह – पॉजिटिव- आज परिवार और फाइनेंस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णयों के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। साथ ही घर में नवीनीकरण के लिए कुछ प्लान बन रहे थे। उसके लिए कुछ वास्तु सुधार करवाने आवश्यक है।
नेगेटिव- किसी नजदीकी सगे-संबंधी से किसी प्रकार की कहा-सुनी हो सकती है। आपकी भावुकता और उदारता का भी कोई फायदा उठा सकता है। इसलिए किसी की बात पर विश्वास करने से पहले उसकी जांच-पड़ताल अवश्य कर लें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर सभी काम स्वयं ही निपटाने की कोशिश करें। सहयोगी का नकारात्मक रवैया आपको परेशान कर सकता है। अजनबी व नए लोगों पर विश्वास करने से धन की हानि होने की संभावना है।
लव- परिवार व जीवन साथी का सहयोग आपके मनोबल को गिरने नहीं देगा परंतु बेकार के प्रेम संबंधों में और दोस्तों के साथ समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- जोड़ों का दर्द वगैराह परेशान कर सकता है। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें तथा खान-पान हल्का लें।

कन्या – पॉजिटिव- इस सप्ताह आर्थिक तथा जमीन जायदाद संबंधी कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी और किसी उत्तम समाचार की प्राप्ति भी होगी। अपनी क्षमता के अनुसार काम को अंजाम मिलने से प्रसन्नता बनी रहेगी। मित्रों के साथ भी मुलाकात होगी।
नेगेटिव- किसी मित्र से कोई तकरार भी हो सकती है। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। क्योंकि कभी-कभी आपकी अधिकार पूर्ण वाणी दूसरों को आहत कर देती है। कभी मन में कुछ अनहोनी होने जैसा भय भी रहेगा।
व्यवसाय- कैरियर में स्थिरता आएगी। किसी अधिकारी वर्ग से मन मुताबिक सहायता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों और सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलने से आपको कुछ राहत भी रहेगी।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी बहुत अधिक नजदीकियां आएंगी। रोमांटिक वातावरण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- डायबिटीज वाले व्यक्ति अपना ध्यान रखें। साथ ही लिवर से संबंधित कोई परेशानी महसूस हो सकती है। खानपान में संयम रखें।

तुला – पॉजिटिव – इस सप्ताह आपकी मेहनत व परिश्रम रंग लाएंगे। जिससे आप मन में काफी हल्कापन महसूस करेंगे तथा अपनी योग्यता व क्षमता पर भी आपको गर्व होगा। किसी शुभ समाचार की प्राप्ति भी खुशी दे जाएगी।
नेगेटिव- आप सफलता के लिए किसी हद तक भी जाने को तैयार हो जाएंगे। समय और स्थिति का पूरा ध्यान रखें। साथ ही आपकी क्रोध पूर्ण वाणी और गुस्सा भी आपकी योजनाओं को डगमगा सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय में विस्तार की जो रूपरेखा बनाई थी, इस सप्ताह उस पर कार्य होगा। आर्थिक क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। परंतु किसी भी प्रकार का गैरकानूनी काम करने से बचें।
लव- बाहरी गतिविधियों के कारण परिवार पर अधिक ध्यान न देने से जीवन साथी नाराज हो सकता है। अतः संबंधों में तनाव ना आने दें और भरपूर सहयोगात्मक व्यवहार रखें।
स्वास्थ्य- अपच जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। खानपान हल्का रखें।

वृश्चिक – पॉजिटिव- आप उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे। समय परिवार की देखरेख के साथ हंसी-मजाक और मनोरंजन में व्यतीत होगा। घर में मेहमानों के आगमन से प्रसन्नता बनी रहेगी।
नेगेटिव- खर्चे के मामले में ज्यादा दरियादिली ना रखें अन्यथा बजट बिगड़ने से पछताना पड़ सकता है। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य में गिरावट आने से कुछ तनाव महसूस हो सकता है।
व्यवसाय- मशीनरी तथा औजार संबंधी व्यवसाय में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। इन सामानों का इस्तेमाल सावधानी से करें। वर्तमान व्यवसाय के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी दिलचस्पी लेना शुरू करें।
लव- घर का वातावरण सौहार्दपूर्ण व खुशनुमा रहेगा। सभी सदस्य एक दूसरे के साथ मनोरंजन संबंधी समय व्यतीत करके स्वयं को ऊर्जा पूर्ण महसूस करेंगे।
स्वास्थ्य- किसी भी जोखिम भरे कार्य को करने से बचें। चोट लगने की आशंका है। बेहतर रहेगा कि किसी कारीगर से ही काम करवाएं।

धनु – पॉजिटिव– किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। जिससे आपको मार्केटिंग या मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।
नेगेटिव- किसी दोस्त या रिश्तेदार का अपने वादे से पलट जाना आपको कुछ टेंशन दे सकता है। जिससे आप की कुछ भविष्य संबंधी योजनाएं अधर में अटक जाएंगी। परंतु आपका स्वयं इस योजना में कार्य करना भी सफलता देगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में मार्केटिंग संबंधी कार्यों को करने में ही अपनी ऊर्जा लगाएं। नौकरी पेशा व्यक्तियों का अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। उन्हें किसी प्रोजेक्ट पर दोबारा से काम करना पड़ सकता है।
लव- धन संबंधी किसी भी निर्णय में अपने जीवन साथी की सलाह अवश्य लें। उनका सहयोग व सलाह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य में कुछ गिरावट महसूस करेंगे। किसी तरह की कमजोरी या अपने अंदर मनोबल की कमीं महसूस होगी।

मकर – पॉजिटिव- इस सप्ताह किसी काम अथवा योजना की रूपरेखा बनाकर उस पर अमल करें, सफलता मिलेगी। साथ ही प्रशंसा के पात्र भी रहेंगे। समय की चाल आपके पक्ष में है, इसका सदुपयोग करें।
नेगेटिव- कभी-कभी लापरवाही और आलस की स्थिति उत्पन्न होने से आप अपने काम से ध्यान हटा सकते हैं। संकीर्ण विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। मुश्किल आने पर घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग अवश्य लें।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक योजनाएं किसी के साथ अधिक शेयर ना करें। कोई आपकी नीतियों को अपनाकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सभी काम के पक्के बिल ही उपयोग करें।
लव- कुछ समय से चल रही वैवाहिक संबंधों में खटपट अब दूर हो रही है। आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता आने के कारण घर में भी वातावरण सुखद बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ बदलते मौसम की वजह से हल्की सी परेशानी महसूस हो सकती है। परंतु फिक्र करने की जरूरत नहीं है।

कुम्भ – पॉजिटिव- किसी शुभचिंतक की प्रेरणा व आशीर्वाद से आपको यह महसूस होगा कि मानव जीवन का सच्चा अर्थ क्या है और अपना समय दूसरों की मदद में लगाएंगे जिससे आपको हार्दिक खुशी प्राप्त होगी। साथ ही कोई उपलब्धि मिलने का भी योग है।
नेगेटिव- आप लोग बातचीत में निपुण होते हैं परंतु अगर ज्यादा बोलने की आदत है तो आज थोड़ा सावधान रहें, कहीं फस सकते हैं। आपके ऊपर चोरी या झूठा इल्जाम भी लग सकता है।
व्यवसाय- जमीन-जायदाद संबंधी व्यवसाय में इस सप्ताह कोई अच्छी डील हो सकती है। किसी मित्र को कमीशन पर पैसा उधार देना पड़ सकता है परंतु घबराए नहीं पैसा वापसी भी मिल जाएगा।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। विवाहेतर संबंधों से सावधान रहें। क्योंकि इनके उजागर होने से विवाहित जीवन भी दूषित हो सकता है।
स्वास्थ्य- वायरल बुखार जैसी कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। परंतु घबराएं नहीं जल्दी ही सुधार हो जाएगा।

मीन – पॉजिटिव- आर्थिक निवेश संबंधी मामलों में विशेष ध्यान केंद्रित करें क्योंकि लाभदायक परिस्थितियां बन रही है। साथ ही आप अपनी कार्य योजनाओं की प्रणाली में जो परिवर्तन ला रहे हैं वह भी आपके लिए लाभदायक साबित होने वाली है।
नेगेटिव- पुरानी नकारात्मक बातों को याद करने की बजाय वर्तमान स्थितियों पर ध्यान दें। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी आपके कार्य रुक सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी हर कार्य को गंभीरता से लेने की जरूरत है। कोई महत्वपूर्ण सूचना लीक हो सकती है। साथ ही साझेदारी के व्यवसाय में भी पूरी नजर रखें।
लव- बच्चे की किलकारी से संबंधित सूचना मिलने से परिवार में खुशियां भरा वातावरण रहेगा। साथ ही पति-पत्नी के संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से पेट दर्द और सिर दर्द जैसी दिक्कत अनुभव हो सकती है। ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करें।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *