Strange India All Strange Things About India and world


  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)| Weekly Rashifal (16 To 22nd August 2020), Weekly Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra And Other Signs

8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस सप्ताह कर्क और धनु राशि वाले लोगों को लेन-देन में सावधान रहना होगा, वृश्चिक सहित 6 राशियों के लिए रहेगा मिला-जुला समय

16 से 22 अगस्त के बीच में चंद्रमा मिथुन से कन्या राशि तक जाएगा। सप्ताह के पहले दिन चंद्रमा पर राहु-केतु की छाया पड़ने से ग्रहण योग रहेगा। इसके बाद अगले 2 दिनों तक चंद्रमा पर शनि की दृष्टि पड़ने से विषयोग रहेगा। इन 2 अशुभ योगों के कारण कामकाज में रुकावटें आती हैं। लेन-देन और निवेश में भी गलत फैसले होने से धन हानि होने की संभावना है। सप्ताह के बीच में चंद्रमा पर केतु और बृहस्पति की दृष्टि रहेगी। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार सितारों की ऐसी स्थिति के कारण कर्क, धनु, मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, मकर और मीन राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। इनके अलावा मेष, वृष, कन्या और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए ये 7 दिन अच्छे रहेंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- आजकल आपके सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण हो रहे हैं और परिवार के सदस्यों की देखभाल करने में पूरा ध्यान लगा रहे हैं। इस सप्ताह ग्रह स्थिति आपको हर परिस्थिति से आसानी से जूझने की शक्ति प्रदान कर रही है।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका अति आत्म विश्वास आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। सभी जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेने की बजाय उन्हें बांटना सीखें। क्योंकि काम की अधिकता का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर आपके द्वारा की गई मेहनत के उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। सहयोगियों का पूरी तरह काम के प्रति सतर्क रहना लाभ के नये मार्ग प्रशस्त करेगा। साथ ही आपको भी मानसिक और शारीरिक आराम मिलेगा।
लव- जीवनसाथी की अस्वस्थता के कारण पूर्णरूप से आराम की आवश्यकता है। आपका सहयोग और देखभाल उन्हें खुशी प्रदान करेगा। साथ ही आप दोनों के बीच भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। काम के बीच-बीच में आराम लेते रहें। सिरदर्द, माइग्रेन जैसी दिक्कत महसूस हो सकती है।

वृष – पॉजिटिव- भाग्य और परिवार का साथ आपको लाभदायक उपलब्धियों देने वाला है। इसका भरपूर सम्मान करें। हालांकि मन मुताबिक अभी लाभ नहीं मिलेगा परन्तु वर्तमान स्थितियों में जो मिल रहा है वह भी बेहतर ही रहेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी ज्यादा मान-सम्मान की इच्छा की वजह से कुछ नुकसान भी कर बैठते हैं। मित्रों और संबंधियों को खुश रखने और अपना दिखावा करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगायें जिससे आप अपने कार्यों में ज्यादा एकाग्रता से काम कर पायेंगे।
व्यवसाय- परामर्श संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। कलात्मक क्षेत्र और मीडिया से जुड़े व्यवसाय में भी सुचारूरुप से तरक्की मिलेगी और लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी जिससे घर का वातावरण सुमधुर रहेगा। प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों को भी शुभ समाचार मिलेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें।

मिथुन – पॉजिटिव- फिजूलखर्ची आदि रोकने के लिए एक संतुलित और टिकाऊ बजट बनाएं। अगर आपका वाहन खरीदने का कोई प्लान चल रहा है तो आप उस पर अमल कर सकते हैं। घर में किसी नए मेहमान का आगमन भी होगा और किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजना भी बन सकती है।
नेगेटिव- आपको अपने क्रोध पर जरूर नियंत्रण रखना चाहिए। किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। रूपए-पैसे के मामले में भी किसी पर विश्वास न करें।
व्यवसाय- व्यापार में विस्तार की जो योजना बनाई थी रुकावटों के बाद उसके पूरी होने के योग हैं, इस सप्ताह उस पर पूरा ध्यान लगाए। हल्की-फुल्की परेशानियां आ सकती हैं। परन्तु समय रहते आप हर मुश्किल, हर परेशानी का हल निकाल लेंगे।
लव- प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करें इससे परिवारिक जीवन में कोई भूचाल आ सकता है। पति-पत्नी के आपसी संबंधों में बेहतर तालमेल बिठाने से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परंतु घर के वरिष्ठ सदस्यों तथा माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखें। देशी दवाइयों का ही उपयोग करें।

कर्क – पॉजिटिव- कुछ समय से आप आसपास की गतिविधियों में व्यस्तता के कारण अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पा रहे थे। परंतु आपके सारे काम घर में रहते हुए भी व्यवस्थित रूप से होते जाएंगे और आप बहुत सुकून महसूस करेंगे।
नेगेटिव- परंतु घर में ज्यादा टोका-टाकी करने की वजह से कुछ माहौल खराब हो सकता है। अतः घर पर ज्यादा हस्तक्षेप ना करें और अपने काम पर ध्यान दें। दोस्तों के साथ संबंध घर के बाहर तक ही सीमित रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां अभी धीमी ही रहेगी परंतु साझेदारी वाले व्यवसाय में कुछ लाभ बढ़ने की उम्मीद है। नौकरी पेशा लोग अपने उच्चाधिकारियों से संबंध खराब ना करें। व्यर्थ ही तनाव की स्थिति पैदा हो जाएगी।
लव- घर में अधिक हस्तक्षेप जीवन साथी के साथ संबंधों में कुछ तनाव उत्पन्न कर सकता है। इसलिए अधिक क्रोध करने से बचें, क्योंकि वातावरण अच्छा बनाने में आपका सहयोग जरूरी है।
स्वास्थ्य- कुछ दिनों से आप सिर दर्द और सर्वाइकल जैसी समस्या से परेशान हैं। जिसकी वजह अधिक तनाव लेना ही है अतः शांत चित्त रहें।

सिंह – पॉजिटिव- अपने माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति स्नेह श्रद्धा का भाव आपके भाग्य में वृद्धि कर रहा है। उनका आशीर्वाद आप पर बना हुआ है। विद्यार्थी अपना सारा समय अपने शिक्षा संबंधी कार्यों पर लगाएंगे।
नेगेटिव- रिश्तेदार या घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। क्रोध और गुस्से पर नियंत्रण रखें इससे बनते काम बिगड़ सकते हैं।
व्यवसाय- अपनी व्यापारिक योजनाओं को कार्य रूप में परिणित करने में शुरू में कुछ दिक्कतें व परेशानियां आएंगी। परंतु आप अपनी सूझबूझ से उन्हें दूर कर लेंगे। परंतु पैसे का लेनदेन करने से बचें।
लव- व्यर्थ के प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने कैरियर या पढ़ाई के साथ समझौता ना करें। इसका दुष्प्रभाव परिवार व व्यवसाय पर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- कमर दर्द व पेट से संबंधित समस्या की स्थिति रह सकती है। अपने खान-पान और दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।

कन्या – पॉजिटिव- आपका पूरा ध्यान अपने वित्तीय मामलों पर केंद्रित है। इस वक्त समय आपके पक्ष में है पूरा फायदा उठाएं। धन लाभ के उचित सुअवसर बन रहे हैं। कोई भूमि संबंधी लाभ होने की भी उम्मीद है।
नेगेटिव – इस सप्ताह कहीं इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं तो पहले उस पर पुनः विचार करें। क्योंकि आपके किसी गलत निर्णय से नुकसान भी हो सकता है। अचानक से कोई खर्च भी आ सकता है।
व्यवसाय- इंपोर्ट-एक्सपोर्ट तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों में जबरदस्त मुनाफा होने वाला है अतः संपर्कों का भरपूर फायदा उठाएं।
लव- जीवन साथी से ली गई सलाह आपके लिए हर तरह से फायदेमंद साबित होगी। विवाहेत्तर संबंधों से बचें।
स्वास्थ्य- लीवर में किसी प्रकार की प्रॉब्लम होने से एसिडिटी और अपच जैसी स्थिति रह सकती है। हल्का खानपान रखें।

तुला – पॉजिटिव- आप रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ समय अपने ऊपर व्यतीत करने की सोच रहे हैं। जी हां आप आत्ममंथन करें और खुद की दबी हुई क्षमताओं के बारे में सोचें और उन्हें जागृत करें।
नेगेटिव- परिजनों के कार्यों में ज्यादा हस्तक्षेप न करें। सबको अपने मन मुताबिक कार्य करने दें। आपकी ज्यादा टोका-टाकी से सबको परेशानी महसूस होगी।
व्यवसाय- आर्थिक निवेश के मामलों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। व्यवसायिक गतिविधियों में अपने सहयोगियों के किसी भी प्रकार के निर्णय को सर्वोपरि रखें। किसी प्रतिद्वंदी को परास्त करने की आपकी योजना सफल रहेगी।
लव- कभी-कभी आपके शंकालु विचारों की वजह से जीवन साथी के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। अपने स्वभाव को चेक करते रहें और संबंधों को मधुर बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों का असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा जिसकी वजह से आप थकान और मनोबल में कमीं महसूस करेंगे।

वृश्चिक – पॉजिटिव- संतान के कैरियर व शिक्षा संबंधी चिंता का समाधान होने से मन में प्रसन्नता रहेगी तथा बुद्धि व होशियारी से आप भी अपने सभी कार्य समय से निपटा लेंगे। विद्यार्थी इधर-उधर की सारी बातें छोड़कर पूर्ण रूप से अपने अध्ययन पर फोकस करेंगे।
नेगेटिव- अनुचित कार्यों, दो नंबर के कार्य तथा गलत लोगों से दूर रहे और कुछ हद तक खर्चों पर भी नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया से थोड़ी सी दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय- कारोबार तथा व्यापार में सफलता, उपलब्धियां आपकी प्रतीक्षा कर रही हैं परंतु नौकरी पेशा व्यक्तियों को छोटी-मोटी समस्याएं आएंगी। कोई सहकर्मी आपके विरुद्ध षड्यंत्र रच सकता है या कान भर सकता हैं।
लव- परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। कभी-कभी पति-पत्नी में हल्की व खट्टी – मीठी नोकझोंक हो सकती है परंतु समय रहते आप सभी गलतफहमियों और मतभेदों को दूर कर लेंगे।
स्वास्थ्य- कुछ शारीरिक कमजोरी व हड्डियों में दर्द संबंधी परेशानी हो सकती है जिसका संबंध पेट का खराब होना है इसलिए खानपान का विशेष ध्यान रखें।

धनु – पॉजिटिव- आपके दिमाग में बहुत सारी योजनाएं चल रही हैं। आप निर्णय ही नहीं कर पा रहे हैं कि कार्य कैसे शुरू किये जायें। आप पारिवारिक संबंधी योजनाओं को प्राथमिकता दें। घर में किसी प्रकार का बदलाव संबंधी कार्य सम्पन्न हो सकता है।
नेगेटिव- किसी बाहरी व्यक्ति का आपके कार्य में हस्तक्षेप आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि सभी निर्णय स्वयं ही लें। किसी संतान की तरफ से कोई चिन्ता रह सकती है। परन्तु अपने क्रोध पर काबू रखें।
व्यवसाय- वर्तमान व्यवसाय को ही बढ़ाने के लिए कुछ उससे संबंधित नया काम शुरू करने की अगर कोई योजना बन रही है तो गंभीरता पूर्वक उस पर कार्य करें। परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं।
लव- घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। सिर्फ अपने व्यवहार पर संयम रखें और सारे मामलों में आपस में बैठकर बातचीत करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। थोड़ी बहुत गैस या बदहजमी जैसी शिकायत महसूस हो सकती है।

मकर – पॉजिटिव- अपनी कार्यप्रणाली में जो परिवर्तन करने की कोई योजना बनाई है। इसका शुभ परिणाम आपको निकट भविष्य में मिलने वाला है। कोई पैतृक संपत्ति संबंधी काम भी संपन्न हो सकता है
नेगेटिव- परंतु कभी-कभी ज्यादा आक्रामक स्वभाव हो जाने की वजह से आपके आत्मबल में कमीं आ जाती है और आप अपने आपको कमजोर महसूस करते हैं अतः अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें।
व्यवसाय- बाहरी संपर्कों के ऊपर अपना अधिक ध्यान केंद्रित करें। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से जो व्यापार में गिरावट आई थी अब पुनः उसमें सुधार होने के अवसर बन रहे हैं।
लव- वैवाहिक संबंध सामान्य बने रहेंगे लेकिन प्रेम संबंधों में आपके व्यवहार की वजह से कटूता आ सकती है। इस बात का ध्यान रखें।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहें। साथ ही बवासीर जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। गर्म तासीर वाले पदार्थों का सेवन ना करें।

कुम्भ – पॉजिटिव- आपकी योग्यता और क्षमता का भरपूर सकारात्मक परिणाम मिलने वाला है। भूमि या वाहन की खरीदारी संबंधी कोई ऋण लेने की योजना बन सकती है। यह ऋण आपकी समृद्धि में वृद्धि का कारण बनेगा।
नेगेटिव- सामाजिक क्षेत्र में आपके अपयश के कुछ योग बन रहे हैं अतः थोड़ी दूरी बनाकर ही रखें तथा दूसरों के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। टैक्स संबंधी कार्य के पेपर भी पूरे करें।
व्यापार- व्यापार व कामकाज को लेकर की गई कोई नजदीकी यात्रा आपके उत्तम भविष्य का रास्ता खोल देगी। इसलिए अपने काम को पूरी-पूरी गंभीरता से अंजाम दें।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। प्रेम प्रसंग में पड़कर अपने करियर के साथ कोई समझौता ना करें।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों से सतर्क रहें। खानपान, व्यायाम तथा दिनचर्या को एकदम सुव्यवस्थित रखें।

मीन – पॉजिटिव- इस सप्ताह आप स्वयं में गजब की ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। जिससे सभी परिस्थितियों में समाधान पाने में सक्षम रहेंगे। भाग्य आपके पक्ष में है इसका भरपूर उपयोग करें।
नेगेटिव- कोर्ट संबंधी कोई मामला आपके हाथ से निकल सकता है तथा सरकारी विभाग के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं परंतु आपका आक्रामक रुख आपके लिए लाभदायक साबित होगा।
व्यवसाय- नौकरीपेशा लोगों पर लक्ष्यों को पूरा करने का दबाव बना रहेगा जिससे किसी तरह का तनाव उत्पन्न हो सकता है। सोशल मीडिया की फालतू बातों में अपना समय नष्ट ना करके काम में ध्यान लगाएं।
लव- विवाहेत्तर प्रेम संबंध बदनामी का कारण बन सकते हैं इसलिए सावधान रहें। किसी संतान के कैरियर संबंधी काम ना बनने से परिवार में मायूसी रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। संतुलित आहार तथा व्यायाम आदि का ध्यान रखें।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *