Strange India All Strange Things About India and world


  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

नई दिल्लीएक घंटा पहले

फोटो श्रीनगर की है। रविवार को यहां सभी धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। मस्जिद में श्रद्धालुओं के पहुंचने से पहले पूरे परिसर को सैनिटाइज करता नगर निगम का कर्मचारी।

  • उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी चेतन चौहान की कोरोना से मौत, कुछ दिन पहले ही पाए गए थे संक्रमित
  • राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत महंती भी संक्रमित पाए गए, मणिपुर में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा रविवार को 26 लाख के पार के पार हो गया। अब तक 26 लाख 18 हजार 877 हो गया है। राहत की बात है कि इनमें 18 लाख 91 हजार 84 लोग ठीक हो चुके हैं। 50 हजार 126 मरीजों की मौत हो चुकी है। 6 लाख 80 हजार 794 लोगों का अभी इलाज चल रहा है।

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस पुणे शहर में है। यहां अब तक 1 लाख 27 हजार 518 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें 41,080 लोगों का अभी इलाज चल रहा है। 83,308 लोग ठीक हो चुके हैं और 3,130 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, मुंबई में 1 लाख 27 हजार 716 लोगों की रिपोर्ट अब तक पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें 17,581 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है 1 लाख 02 हजार 749 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 7,086 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इस बीच, केंद्र सरकार ने रविवार को बताया कि देश में संक्रमितों के ठीक होने की रफ्तार 72% के करीब पहुंच गई है। मतलब हर 100 मरीजों में 72 लोग अब ठीक हो जा रहे हैं। एक हफ्ते पहले यह दर 68% थी। वहीं मृत्यु दर में भी लगातार गिरावट हो रही है। 14 अगस्त को मृत्यु दर 1.99% थी जो .7% घटकर 1.93% हो गई है।

यूपी के मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का निधन

पूर्व क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान (73) का रविवार को निधन हो गया है। कोरोना संक्रमित होने के बाद उनका गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। पिछले महीने वे संक्रमित हुए थे। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में चौहान के पास सैनिक कल्याण, होमगार्ड, पीआरडी और नागरिक सुरक्षा मंत्रालय थे। वे दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं।

कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चेतन चौहान को किडनी और ब्लड प्रेशर से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो गई थीं। उसके बाद उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में शिफ्ट किया गया था। इसी दौरान उनकी कोरोना रिपोर्ट दो बार निगेटिव आने के बाद तीसरी बार पॉजिटिव आई थी।

पंजाब के मंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए

पंजाब के राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कांगड़ होम आइसोलेशन में हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह पर शनिवार को कांगड़ ने मनसा में ध्वजारोहण किया था। उनके करीबी संपर्क वाले लोगों के नमूनों की भी जांच की जाएगी। पंजाब के मंत्री तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा के संक्रमित पाए जाने के बाद कांगड़ राज्य के ऐसे दूसरे मंत्री हैं जो संक्रमित पाए गए हैं।

LIVE UPDATES :

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में अलग-अलग चरणों में लॉकडाउन से छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अब राज्य में संक्रमण की रफ्तार में कमी आई है। वह नहीं चाहते कि संक्रमण दूसरे दौर में फिर से फैले। इसलिए लॉकडाउन में जो भी छूट दी जाएगी वह कई चरणों में दी जाएगी।
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालात अभी भी स्थिर बनी हुई है। दिल्ली स्थित सैन्य अस्पताल ने उनके स्वास्थ्य की जानकारी दी। बताया कि अभी भी पूर्व राष्ट्रपति आईसीयू में हैं। उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। पिछले दिनों ही वह कोरोना संक्रमित पाए गए थे।
  • उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। अस्पताल से रविवार को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। हालांकि अभी वह होम आइसोलेशन में रहेंगे। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। तीन अगस्त को ब्रजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक संक्रमित पाई गई थी। इसके बाद मंत्री ब्रजेश पाठक ने भी जांच कराई और उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई थी।
  • कोरोना के कुल केस में भले ही बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन राहत की बात है कि हर हफ्ते बढ़ रहे एक्टिव केस में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। तीन हफ्ते पहले 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच देश में जहां 99 हजार 994 एक्टिव केस बढ़े थे, वहीं बीते हफ्ते इसमें सिर्फ 49 हजार 658 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
  • राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत महंती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए मणिपुर में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। यहां 24 घंटे में 192 संक्रमित मिले हैं।
  • देश में शनिवार रात मौतों की संख्या 50 हजार पार हो गई। अब तक 50 हजार 80 मौतें हो चुकी हैं। फिलहाल हर रोज 900 से ज्यादा मौतें होने लगी हैं।
  • मौतों के मामलों में सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र की है। वहां देश के 22% मरीज हैं, जबकि मौतें 38% हो चुकी हैं। इसी तरह गुजरात में देश के 3% मरीज हैं, पर मौतें 6% हो चुकी हैं।
  • केरल की तिरुवनंतपुरम सेंट्रल जेल में शनिवार को 3 अधिकारी और 50 कैदी पॉजिटिव पाए गए। सेंट्रल जेल और कोल्लम जिला जेल में अब तक 266 कैदी पॉजिटिव मिल चुके हैं।

पांच राज्यों के डेली अपडेट्स :

1. मध्यप्रदेश
इंदौर में कोरोना ने फिर एक बार रफ्तार पकड़ ली है। यहां बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 176 केस मिले। एक मरीज की मौत हुई। यहां 3 हजार एक्टिव केस हैं। जबलपुर में 113 नए पॉजिटिव मिले, जबकि 3 की मौत हो गई। भोपाल में शनिवार को 108 केस आए। यहां भी एक मरीज की मौत हुई। राजधानी में अब 1 हजार 463 मरीजों का इलाज चल रहा है।

2. राजस्थान
राजस्थान में बीते 24 घंटे में 1 हजार 287 मामले सामने आए। इनमें से जोधपुर में 161, अलवर में 129, बीकानेर में 128, कोटा में 116, अजमेर में 99, सीकर में 81, राजसमंद में 66 और धौलपुर में 63 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उधर, भीलवाड़ा में 57, झालावाड़ में 51, नागौर में 45, भरतपुर में 36, उदयपुर में 37, सिरोही में 25, जालौर में 20, टोंक में 16, जैसलमेर में 16, चूरू में 14 पॉजिटिव मिले।

3. महाराष्ट्र
राज्य में शनिवार को संक्रमण के 12 हजार 20 नए मामले सामने आए। 322 मरीजों की मौत हुई, जबकि 6 हजार 844 मरीज ठीक हो गए। राज्य में अब 1 लाख 56 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। अब तक 31 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं।

4. बिहार
राज्य में शनिवार को 3 हजार 536 कोरोना मरीज मिले। इसके साथ संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार हो गई है। पटना में सबसे 498 मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में शुक्रवार को 1.1 लाख टेस्ट किए गए। देश में हर दिन होने वाली जांच का यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। 97 हजार टेस्ट के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर है।

5. उत्तर प्रदेश
राज्य में कोरोना से सबसे ज्यादा युवा प्रभावित है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में 1 लाख 50 हजार 61 संक्रमितों में से 49.34% युवा हैं। इनकी उम्र 20 साल से 40 साल के बीच है। 60 साल से अधिक की उम्र वाले 8.34% लोग वायरस की चपेट में हैं। आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 8.67 करोड़ लोगों का सर्वे किया जा चुका है। फिलहाल इसे और बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *