Strange India All Strange Things About India and world


जयपुरएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

यह फोटो जयपुर के आर्य इंजीनियरिंग कॉलेज की। यहां थर्मल स्कैनिंग के बाद ही स्टूडेंट्स को एंट्री दी गई।

  • परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच हो रही है

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन्स) का बुधवार को दूसरा दिन है। परीक्षा छह सितंबर तक होगी। इसके लिए देशभर में 660 परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं। पहले दिन करीब 65-70 प्रतिशत छात्र परीक्षा में शामिल हुए। हालांकि, इसका आधिकारिक आंकड़ा नहीं मिला है। परीक्षा में 8.58 लाख स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन है। परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच हो रही है।

राजस्थान: 9 जिलों में ही जेईई के 19 सेंटर, छात्रों को सफर करने में मुश्किल

राजस्थान के 33 जिलों में से केवल 9 जिलों में ही जेईई मेंस के लिए 19 सेंटर बनाए गए हैं। यानी 24 जिलों के छात्रों को दूसरे शहरों में परीक्षा देने के लिए सफर करना पड़ रहा है। कई स्टूडेंट्स को एग्जाम देने के लिए 250 से 300 किमी दूर जाना पड़ेगा। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि बसें और ट्रेनें सीमित संख्या में ही चल रही हैं। इसकी वजह से सेंटर पर पहुंचना भी अपने आप में एक चुनौती है। इसको लेकर पैरेंट्स और छात्र दोनों परेशान हैं। कोरोना के चलते एक दिन पहले आकर होटल में रुकने जैसी व्यवस्था भी नहीं बन पा रही है। जयपुर में 4 सेंटरों पर परीक्षा ली जा रही है। बुधवार से बीई-बीटेक की परीक्षाएं होंगी। कल राजस्थान में पहली शिफ्ट में कुल 1079 बच्चों ने परीक्षा दी थी। जिसके बाद दूसरी शिफ्ट में कुल 897 स्टूडेंट्स द्वारा परीक्षा दी गई थी।

जयपुर में सेंटर के बाहर मौजूद स्टूडेंट्स के परिजन। उनका कहना है कि सेंटर और बनाए जाने चाहिए।

जयपुर में सेंटर के बाहर मौजूद स्टूडेंट्स के परिजन। उनका कहना है कि सेंटर और बनाए जाने चाहिए।

छत्तीसगढ़: रायपुर में रात में ही छात्र सेंटर्स पर पहुंच गए, पहले दिन 42% ने परीक्षा छोड़ी

राज्य में तीन शहरों में ही जेईई की परीक्षा हो रही है। रायपुर में सिर्फ सरोना में एक सेंटर बनाया गया है। पहले दिन 42 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। बुधवार को बीटेक एंट्रेस एग्जाम देने परीक्षार्थी सेंटर पर पहुंचे। तय समय के अनुसार, पहली पाली में सुबह 9 बजे से परीक्षा शुरू होनी थी। इसके लिए 2 घंटे पहले छात्रों को पहुंचना था। ऐसे में कई छात्र सारी रात सफर कर सीधा एग्जाम सेंटर पहुंचे थे। सफर की थकान और परीक्षा का तनाव उनके चेहरे पर दिखाई दे रहा था। एग्जाम सेंटर्स में लाउडस्पीकर से स्टूडेंट्स को रूल्स समझाए जा रहे हैं।

रायपुर स्थित एग्जाम सेंटर में अंदर जाने से पहले सभी डॉक्यूमेंट और जरूरी चीजों की जांच करते स्टूडेंट्स और उनके परिजन।

रायपुर स्थित एग्जाम सेंटर में अंदर जाने से पहले सभी डॉक्यूमेंट और जरूरी चीजों की जांच करते स्टूडेंट्स और उनके परिजन।

झारखंड: सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेंटर में दिया प्रवेश, पैरेंट्स ने कहा- एग्जाम तो जरूरी था

राजधानी रांची समेत राज्यभर के 10 सेंटरों पर दूसरे दिन जेईई मेन्स एग्जाम बुधवार को 9 बजे से शुरू हो गई। रांची में एग्जाम के लिए दो सेंटर बनाए गए हैं। छात्रों को 7 बजे से ही सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सेंटर में इंट्री दी गई। पैरेंट्स ने कहा कि एग्जाम तो जरूरी था। एग्जाम सेंटर पर सुबह छात्र पांच बजे से ही पहुंचने शुरू हो गए थे।

रांची में छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद एग्जाम सेंटर के अंदर प्रवेश दिया गया।

रांची में छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद एग्जाम सेंटर के अंदर प्रवेश दिया गया।

मध्य प्रदेश: ग्वालियर से अपनी गाड़ी बुक करके परीक्षा देने इंदौर पहुंचे

मोहित शर्मा।

मोहित शर्मा।

इंदौर में जेईई मेंस की परीक्षा के दूसरे दिन शहर के तीन सेंटरों में परीक्षा आयोजित की गई। इंदौर में 6 दिनों में करीब 8 हजार बच्चे परीक्षा देंगे। मुख्यमंत्री के फ्री परिवहन की घोषणा का मिला-जुला रिएक्शन दिखाई दिया। ग्वालियर से इंदौर एग्जाम देने पहुंचे मोहित शर्मा तो फ्री परिवहन की बात सुनते ही उखड़ से गए। उन्होंने कहा कि फ्री परिवहन के लिए ऑनलाइन जानकारी समिट की। न तो शाम तक किसी का फोन आया न कोई व्यवस्था की गई। इसके बाद खुद ही ट्रैवल वाले के पास गया। उसे पैसे दिए और रात 8 बजे वहां से निकला। यहां पहुंचकर सीधे परीक्षा देने सेंटर पर आया हूं। अभी साढ़े 8 बज रहे हैं। इसके बाद उन्होंने सेंटर के बाहर ही अपना बैग रखा और भीतर चले गए।

इंदौर में सैनिटाइजेशन के बाद ही छात्रों को भीतर जाने दिया गया। यहां सभी सेंटर में सैनिटाइजेशन मशीन लगी थी।

इंदौर में सैनिटाइजेशन के बाद ही छात्रों को भीतर जाने दिया गया। यहां सभी सेंटर में सैनिटाइजेशन मशीन लगी थी।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.