Strange India All Strange Things About India and world


  • Hindi News
  • Happylife
  • Good News In Covid19 Pendemic In 92% Of Cases, Corona Sufferer Did Not Get Infection From Household, Only 8% Risk Of Getting Infected By Such Patients

गांधीनगर3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने कोविड-19 पर जारी किया सर्वे
  • सर्वे में कोरोना के कितने मरीजों को शामिल किया गया है, यह जानकारी नहीं जारी गई

कोरोना पॉजिटिव मरीज से उसके परिजनों के संक्रमित होने का खतरा सिर्फ 8% है। जबकि 92% मामलों में कोरोना मरीजों से परिवार के अन्य सदस्य सुरक्षित रहते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ (आईआईपीएच) के सर्वे में यह बात सामने आई है।

होम आइसोलेशन से खतरा नहीं

आईआईपीएच ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में यह शोध किया। हालांकि अधिकारियों यह उजागर नहीं किया कि उन्होंने इस सर्वे में कितने मरीजों को शामिल किया। गुजरात की प्रमुख स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा कि यह निष्कर्ष होम आइसोलेशन पर बल देने वाली हमारी पहल का समर्थन करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सराहा

गुजरात में अभी एसिंप्टोमैटिक अथवा सामान्य लक्षण वाले 30% कोरोना संक्रमित मरीज प्रोटोकॉल के तहत होम आइसोलेशन में हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बात की सराहना की है। गुजरात में कई संस्थाओं के 77 रिसर्च प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

आईआईपीएच गांधीनगर में पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। संस्था इसकी विस्तृत रिपोर्ट भी बना रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के जर्नल में प्रकाशित करने के लिए यह रिपोर्ट भेजी जाएगी।

देशभर में कोरोना की स्थिति

  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन व उनकी पत्नी रूपी सोरेन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पिछले कुछ दिनों से शिबू सोरेन की तबीयत ठीक नहीं थी जिसपर उनकी और उनकी पत्नी की कोरोना जांच कराई गई। शुक्रवार देर शाम दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद दोनों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी है।

1. मध्यप्रदेश

पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे शिवराज मंत्रिमंडल के 5वें मंत्री हैं, जो संक्रमित हुए हैं। इससे पहले जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया और खुद सीएम शिवराज सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

राज्य में बीते 24 घंटे में 1147 केस आए। यह एक दिन में संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राज्य में हर 10 लाख की आबादी पर 616 केस हैं। संक्रमितों की संख्या 2.4% की दर से बढ़ रही है।

2. राजस्थान

यहां लगातार छठवें दिन 1300 से ज्यादा केस आए। राज्य में बीते एक हफ्ते में 662 एक्टिव केस बढ़े हैं। 15 अगस्त को यहां 13 हजार 863 एक्टिव केस थे, जो 21 अगस्त को बढ़कर 14 हजार 525 हो गए। इस दौरान 7242 मरीज ठीक हुए हैं और 71 लोगों की मौत हुई है। यहां हर दिन करीब 30 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। अब तक हर 10 लाख की आबादी पर औसतन 26 हजार 689 टेस्ट किए गए हैं।

5. उत्तरप्रदेश

राज्य में बीते 24 घंटे में नए संक्रमितों से ज्यादा मरीज ठीक हो गए। कुल 4905 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं तो 5567 मरीजों की अस्पताल से छुट्‌टी हो गई। राज्य की जनसंख्या करीब 22.5 करोड़ है। यहां हर दिन एक लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। यह संख्या देश में सबसे ज्यादा है। यहां अब तक करीब 43 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं। हर 10 लाख की आबादी में 19 हजार टेस्ट हुए हैं।

3. बिहार

पटना के बिहटा में 500 बेड के कोविड अस्पताल में रविवार से इलाज शुरू हो जाएगा। यहां के ईएसआई अस्पताल को ही कोरोना अस्पताल में बदला गया है। उधर, मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट पर बन रहा कोविड अस्पताल 29 अगस्त तक तैयार हो जाएगा। राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 लाख 23 हजार 836 टेस्ट किए गए। इनमें से 2461 नए संक्रमित मिले हैं। चारा घोटाला में सजा काट रहे राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की सुरक्षा में तैनात 9 जवान कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

4. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार से शुरू हो रहे गणेश उत्सव को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सादगी से मनाएं और भीड़ जुटाने से बचें। उन्होंने मुस्लिम समुदाय से भी अनुरोध किया कि महीने के अंत में पड़ने वाले मुहर्रम के दौरान भीड़-भाड़ से बचें। उधर, बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को मुंबई के सिद्धिविनायक गणपति मंदिर ट्रस्ट को राहत देते हुए उनकी ओर से कोरोना और शिव भोजन थाली के लिए दी जाने वाली आर्थिक मदद पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

शिव भोजन थाली शिवसेना की योजना है। इसके तहत गरीबों और जरूरतमंदों को सिर्फ 10 रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। सिद्धिविनायक ट्रस्ट की ओर से राज्य सरकार को कोरोना के लिए 5 करोड़ रुपए और शिव भोजन योजना के लिए 5 करोड़ रुपए दिए गए हैं। 200 साल में पहली बार सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट को कोरोना संक्रमण की वजह से बंद कर दिया गया है।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *