Strange India All Strange Things About India and world


15 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • ट्रम्प व्हाइट हाउस से गुरुवार को संबोधित करेंगे कन्वेंशन को, सरकारी संपत्ति के दुरुपयोग के आरोप लग रहे हैं
  • डेमोक्रेटिक पार्टी ने जो बिडेन को बनाया है अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कमला हैरिस होंगी उनकी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने नेशनल कन्वेंशन में पिछले हफ्ते जो बिडेन को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया। इसके साथ ही अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों की गहमागहमी तेज हो गई है। सोमवार से रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शुरू हो रहा है। चार दिन के नेशनल कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। 10 पॉइंट्स में जानिए क्या है रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन और इसके बाद किस तरह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों की गहमागहमी बढ़ जाएगी?

  1. अमेरिका में प्रमुख पार्टियों के नेशनल कन्वेंशन चार साल में एक बार होते हैं। जमीनी स्तर पर प्राइमरी के जरिये पार्टियां अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार चुनती हैं। नेशनल कन्वेंशन में डेलिगेट्स प्राइमरी के नतीजों के आधार पर वोटिंग करते हैं और उम्मीदवार चुनते हैं। सोमवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की औपचारिक घोषणा होगी।
  2. इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनावों के लिए अंतिम कैम्पेन को गति मिल जाएगी। कैम्पेन सूत्रों के अनुसार इस कन्वेंशन की थीम “ऑनरिंग द ग्रेट अमेरिकन स्टोरी’ रहेगी। हालांकि, किसी ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है। ट्रम्प चाहते थे कि फ्लोरिडा में जैक्सनविले से वह उम्मीदवारी स्वीकार करने का भाषण दें। लेकिन वहां कोरोनावायरस संक्रमण फैलने के बाद कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया। अब वे गुरुवार को यानी कन्वेंशन के आखिरी दिन व्हाइट हाउस के दक्षिणी लॉन से अपना भाषण देंगे। चुनावी कैंपेन में सरकारी संपत्ति के इस्तेमाल के निर्णय को लेकर उनकी आलोचना की जा रही है।
  3. रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के उद्घाटन दिवस पर प्रत्येक राज्य और क्षेत्र के 6-6 प्रतिनिधि भाग लेंगे। कुल मिलाकर ये 336 प्रतिनिधि दूसरे कार्यकाल के लिए ट्रम्प और उपराष्ट्रपति पद के लिए माइक पेंस को नामांकित करेंगे। प्राइमरी के जरिये इन दोनों के नाम पहले ही तय हो चुके हैं। इन चार दिनों में अलग-अलग स्पीकर ट्रम्प के कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाएंगे ही, भावी नीतियां भी सामने रखेंगे।
  4. कोरोना महामारी के बीच इतने लोगों के कार्यक्रम में हिस्सा लेने को लेकर रिपब्लिकन नेशनल कमेटी की चेयरपर्सन रोना मैकडैनियल ने सभी आशंकाओं को खारिज किया। उन्होंने सीबीएस न्यूज को बताया कि हमने शेर्लोट (नॉर्थ केरोलाइना) में आने से पहले हर सदस्य का टेस्ट किया है। हम ऐसी चीजें कर रहे हैं जो लोगों को अपना जीवन जीने की अनुमति देती हैं।
  5. रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प मंगलवार रात व्हाइट हाउस के हाल ही में रिनोवेट हुए रोज गार्डन से भाषण देंगी। वहीं, माइक पेंस बुधवार रात को मैरीलैंड के बाल्टीमोर में फोर्ट मैकहेनरी से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार करने का भाषण देंगे।
  6. रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के अन्य वक्ताओं में ट्रम्प परिवार के सदस्य, साथ ही सीनेट के मेजॉरिटी लीडर मिच मैककोनेल, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली और न्यूयॉर्क सिटी के पूर्व मेयर और ट्रम्प के सलाहकार रुडूल गियुलियानी भी शामिल हैं। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ येरुशेलम में किसी अघोषित स्थान से कन्वेंशन को संबोधित करेंगे।
  7. रिपब्लिकन पार्टी के एकमात्र जीवित पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश इस साल के सम्मेलन में नहीं बोलेंगे। बुश 2016 के सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे और कई मुद्दों पर उन्होंने ट्रम्प प्रशासन की आलोचना भी की थी। जॉर्ज डब्ल्यू बुश 2001 से 2009 तक राष्ट्रपति रहे थे।
  8. रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन देशभर में 7500 से अधिक आयोजनों की योजना बना रहा है। इसका इस्तेमाल पार्टी के कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने में किया जाएगा। पार्टी को उम्मीद है कि उसके दो हजार कर्मचारी और 19 लाख कार्यकर्ता कोरोना वायरस के दौरान लोकप्रियता में आई गिरावट को ठीक करने में ट्रम्प को मदद करेंगे।
  9. पिछले कुछ वर्षों में रिपब्लिकन पार्टी ने कन्वेंशन का इस्तेमाल पार्टी के प्लेटफार्म को अपडेट करने और नियमों को नया रूप देने के लिए किया है। इस साल पार्टी 2016 के प्लेटफार्म को अपडेट नहीं करने वाली। इसे 2024 तक जस का तस रखा जाएगा। कन्वेंशन के बाद तीन नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए बिडेन और ट्रम्प के बीच पहली डिबेट 29 सितंबर को होगी। इसके बाद दो डिबेट अक्टूबर में होंगी। फिलहाल इनकी तारीखें तय नहीं हैं। 2016 के कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रम्प और पेंस ने अपनी उम्मीदवारी घोषित होने के बाद पूरे परिवार के साथ मंच पर आकर आभार जताया था।
  10. रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन का इतिहास 154 साल पुराना है। 1856 में पहली बार कन्वेंशन हुआ था, जिसमें जॉन फ्रेमोंट को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। तब से इसका आयोजन होता आया है। इसके जरिये राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की औपचारिक घोषणा के साथ-साथ पार्टी की नीतियों को जनता के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

संबंधित खबरें

ट्रम्प की भारतीयों को लुभाने की कोशिश:चुनाव प्रचार के वीडियो में मोदी के साथ नजर आए ट्रम्प, अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के अपने दौरे की क्लिप का इस्तेमाल किया

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *