US China | US state secretary Mike Pompeo again blasted at China. | अमेरिका ने कहा- महामारी का इस्तेमाल चीन ने अपने पड़ोसियों को धमकाने में किया, हम उसकी हर हरकतों पर नजर रख रहे हैं


लंदन32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर में चीन की हर हरकत पर अमेरिका निगाह रख रखा है। पोम्पियो ने कहा कि महामारी के दौर में चीन को दुनिया का साथ देना चाहिए था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। (फाइल)

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी मंगलवार को चीन पर गंभीर आरोप लगाए थे
  • पोम्पियो ने कहा कि इस वक्त चीन के खिलाफ सभी देशों को खड़ा होना चाहिए

अमेरिका ने एक बार फिर चीन के खिलाफ बयान दिया है। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा- ऐसे वक्त में जबकि दुनिया के देश महामारी से जूझ रहे हैं, चीन ने इसका नाजायज फायदा उठाया। उसने मुश्किल वक्त में अपने पड़ोसियों को धमकाया। पोम्पियो ने लद्दाख में भारत और चीन की सैन्य झड़प का जिक्र तो नहीं किया, लेकिन उनका इशारा इसी तरफ था। 

ये वक्त तो मदद का था
पोम्पियो चीन के खिलाफ सहयोगी देशों को फिर से एकजुट करने की कोशिशों के तहत कई देशो की यात्रा पर निकले हैं। मंगलवार को वे लंदन में थे। वहां प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बातचीत की। बाद में मीडिया से बातचीत की। कहा- यह दुनिया के लिए मुश्किल वक्त है। इस वक्त में तो चीन को बाकी देशों की मदद के लिए आगे आना चाहिए था। लेकिन, उसने इसका फायदा उठाने का साजिश रची, पड़ोसियों को धमकाया।

दक्षिण चीन सागर का भी जिक्र
साउथ चाइना सी में अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के अलावा फिलीपींस और ताइवान की भी मदद की है। पोम्पियो ने कहा- हम चाहते हैं कि इस क्षेत्र में चीन ताकत का गलत इस्तेमाल करने से बाज आए। इसके लिए हम अपने सभी सहयोगियों से बातचीत कर रहे हैं। चीन को किसी गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए।  

चीन को हालात समझने चाहिए
पोम्पियो ने एक सवाल के जवाब में कहा- यह वक्त ऐसा है जब महामारी से हर देश परेशान है। क्या ऐसे में हर देश को साथ आने की जरूरत नहीं है। मैं चीन की तरफ से भी सहयोग चाहता हूं। लेकिन, वो इसका गलत फायदा उठाने की साजिशें रच रहा है। अंतरराष्ट्रीय कानून और नियमों का पालन उसे भी करना होगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि महामारी चीन से शुरू हुई और उसने दुनिया के सामने सच नहीं आने दिया। राष्ट्रपति ट्रम्प कह चुके हैं कि चीन की जवाबदेही तय की जाएगी। 

चीन और अमेरिका से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…

1. ट्रम्प ने कहा- चीन चाहता तो आराम से कोरोनावायरस रोक सकता था, उसने जानबूझकर इसे फैलने दिया 2. विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा- चीन के दावों का कोई आधार नहीं, दुनिया उसे वहां अपना जल साम्राज्य मानने की इजाजत नहीं देगी

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram