• Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : Did ICMR Approved A Test Kit To Test The Corona Sitting At Home, The Claim Made In The Viral Video Turned Out To Be Fake

33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियों में दिख रही टेस्ट किट पर Adchek लिखा हुआ है। दावा है कि इस टेस्टिंग किट से अब घर पर ही लोग अपना कोरोना टेस्ट कर सकेंगे। साथ ही यह भी दावा है कि Adchek की टेस्टिंग किट को देश की शीर्ष रिसर्च संस्था ICMR की अनुमति मिल चुकी है। 

वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है कि किस तरह आप घर पर ही अपने ब्लड सैम्पल के जरिए टेस्ट कर यह जान पाएंगे कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं या नेगेटिव। 

वायरल वीडियो 

वॉट्सएप्प पर वीडियो के साथ इस तरह के मैसेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं

यही वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है 

फैक्ट चेक पड़ताल 

  • अलग-अलग कीवर्ड्स से सर्च करने पर भी हमें ऐसी कोई खबर इंटरनेट पर नहीं मिली। जिससे यह पुष्टि होती हो कि ICMR ने घर से ही कोरोना टेस्ट करने के लिए किसी टेस्ट किट को मान्यता दी है। 
  • दो दिन पहले ही ICMR ने आईआईटी दिल्ली द्वारा तैयार की गई कोविड-19 टेस्टिंग किट ‘कोरोश्योर’ को मान्यता दी है। इससे जुड़ी खबर हर न्यूज प्लेटफॉर्म पर है। जबकि Adchek नाम की टेस्टिंग किट को मान्यता मिलने की खबर कहीं नहीं है। कोरोश्योर के जरिए भी टेस्ट का रिजल्ट 3 घंटे के भीतर आने की बात कही है। जबकि वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि चंद मिनटों में पता चल जाएगा कि मरीज पॉजिटिव है या नेगेटिव। 
  • पिछले महीने ICMR ने Antigen test kits के जरिए कोविड-19 के टेस्ट की अनुमति दी थी। Antigen test kits से 30 मिनट के भीतर टेस्ट का रिजल्ट पता चल जाता है।
  • जिन कंपनियों की Antigen test kits को ICMR ने मान्यता दी है। उनकी सूची ICMR की वेबसाइट पर भी है। इस सूची में मान्यता मिल चुकी टेस्टिंग किट के साथ उनके भी नाम हैं, जिनका वैलिडेशन या तो चल रहा है या फिर वह रिजेक्ट हो चुकी हैं। 17 जुलाई, 2020 को अपलोड की गई इस लिस्ट में Adchek का नाम नहीं है। 
  • 16 जुलाई को भी ICMR ने एक लिस्ट जारी की है। इसमें उन कंपनियों के नाम हैं, जिनकी टेस्ट किट को ICMR से मान्यता प्राप्त वैलिडेशन सेंटरों ने अनुमति दी है। यहां भी Adchek का नाम नहीं है।
  • वायरल वीडियो में यह भी दावा किया गया है कि Adchek टेस्ट किट के जरिए घर बैठे ही लोग कोरोना टेस्ट कर सकते हैं। इसकी सत्यता जांचने के लिए हमने ICMR की कोविड-19 हेल्पलाइन 1075 पर कॉल किया। हेल्पलाइन पर उपस्थित एक्सपर्ट ने स्पष्ट कहा : ICMR ने अब तक ऐसी किसी टेस्ट किट को अनुमति नहीं दी है। जिससे घर बैठे कोरोना टेस्ट रिजल्ट मिल सके। 

निष्कर्ष : Adchek नाम की किसी कंपनी की टेस्ट किट को ICMR ने मान्यता नहीं दी है। घर बैठे कोरोना टेस्ट कराने वाली टेस्ट किट का दावा भी भ्रामक है। 

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *