टोक्यो41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • टोक्याे का मसातो टेकमाइन चाइनीज रेस्तरां अपनी इस पहल के कारण चर्चा में, यहां कस्टमर की संख्या बढ़ रही है
  • रेस्तरां के मालिक के मुताबिक, पहले के मुकाबले केवल 50 फीसदी ग्राहक ही यहां आ रहे हैं, उम्मीद है धीरे-धीरे सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा

टोक्यो के ज्यादातर रेस्तरां खाली पड़े हैं लेकिन यहां एक रेस्तरां ऐसा भी है जहां भीड़ नजर आती है। यह टोक्याे का मसातो टेकमाइन चाइनीज रेस्तरां है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने और अकेलेपन को दूर करने का अनोखा तरीका ढूंढा गया है। रेस्तरां में मॉडल कस्टमर (डमी) रखे गए हैं। जो आपको खाना खाते समय अकेलेपन का अहसास नहीं होने देते और परिजनों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग भी बरकरार रखने में मदद करते हैं।

जापानी ड्रेस में दिखे मॉडल कस्टमर

रेस्तरां में 16 पुतलों को मॉडल कस्टमर के तौर पर रखा गया है। सभी मॉडल अलग-अलग मूड के हैं। कुछ ने जापानी पोशाक किमोनो पहन रखी है तो कुछ ने वेस्टर्न ड्रेस का पहना हुआ है।

पहले सोशल डिस्टेंसिंग के लिए टेबल हटाई गई थीं
रेस्तरां का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए पहले टेबल हटाई गई थीं ताकि अधिक जगह हो जाए। लेकिन ऐसा करने पर यहां आने वाले लोगों को काफी अकेलापन महसूस होता था। ऐसा लगता था कि रेस्तरां में कंस्ट्रक्शन वर्क चल रहा है।

बाहर से देखने पर रेस्तरां में भीड़ नजर आती है
रेस्तरां ओनर के मुताबिक, इन पुतलों के कारण रेस्तरां को बाहर से देखने पर भीड़ नजर आती है। कस्टमर को सर्विस देने के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाता है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं या नहीं।

बाहर का फूड खाने से कतरा रहे लोग
कोरोना के मामले बढ़ने पर जापान में इमरजेंसी लागू की गई। इस दौरान रेस्तरां बंद कर दिए गए थे। मई में लॉकडाउन हटने के बाद जब से रेस्तरां खुले तो लोग बाहर का खाना खाने से डर रहे हैं। अब स्थिति को धीरे-धीरे सामान्य करने की कोशिश जारी है।

50 फीसदी ग्राहक घटे
रेस्तरां के मालिक के मुताबिक, मई के अंत में खाने की दुकानें खुलना शुरू हुईं। लेकिन पहले के मुकाबले केवल 50 फीसदी ग्राहक ही यहां आ रहे हैं। उम्मीद है धीरे-धीरे सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा।

फैमिली फन का जरिया बने मॉडल कस्टमर
ये पुतले रेस्तरां को सुनसान नहीं दिखने देते। लोग अब यहां फैमिली के साथ आते हैं और मॉडल कस्टमर के साथ तस्वीरें खिंचाते हैं और इसे दोस्तों के साथ शेयर भी करते हैं।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *