• 26 जून को 5,024, 27 जून को 5,318, 28 जून को 5,493 और 29 जून को 5,257 नए केस दर्ज हुए

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:35 PM IST

मुंबई. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 4878 नए  कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसे लेकर कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1 लाख 74 हजार 761 पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 245 लोगों की मौत हुई है। अब तक कुल 7855 लोग अपनी जान कोरोना के चलते गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र में आज 1951 कोरोना संक्रमित ठीक होकर घर भी गए हैं। इसी के साथ कुल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 90911 तक पहुंच गई है। राज्य में रिकवरी रेट 52.02% है।   

मुंबई के मलाड के एक स्लम में एक महिला की स्क्रीनिंग करता हुआ एक स्वास्थ्यकर्मी। यहां मास स्क्रीनिंग का काम जारी है।

पाबंदियों में बिना छूट के राज्य में 31 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन 
महाराष्ट्र में लॉकडाउन की मियाद 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। सोमवार को जारी राज्य सरकार के नोटिफिकेशन में नियमों और पाबंदियों में फिलहाल कोई छूट नहीं दी गई है। मिशन बिगिन अगेन के तहत राज्य सरकार के सभी विभागों को पहले जारी की गई गाइडलाइंस का सख्ती से पालने करने के निर्देश दिए गए हैं। अनलॉक-1 में दी गई रियायतें जारी रहेंगी। सरकार सैलून, ब्यूटी पार्लर और स्पा को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत पहले ही दे चुकी है।

मुंबई के स्लम इलाकों में बीएमसी ने डोर टू डोर चेकिंग शुरू की है। बीएमसी कर्मी पीपीई किट पहनकर यहां जांच करने पहुंचे हैं।  

फर्जी खबरें फैलाने वाले 510 लोगों पर केस दर्ज 
लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फर्जी खबर प्रसारित करने एवं अफवाह फैलाने के मामले में महाराष्ट्र साइबर विभाग ने 500 से अधिक लोगों पर केस दर्ज किये हैं। इस संबंध में अब तक 265 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सोमवार तक लगभग 510 मामले दर्ज किये गये हैं। उन पर सोशलमीडिया मंच जैसे टिक टॉक, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर एवं इंस्टाग्राम पर लॉकडाउन के दौरान फर्जी समाचार एवं गलत सूचना प्रसारित करने तथा अफवाह फैलाने का आरोप है।

मुंबई में दुकानें खुलने के साथ संक्रमण फैलने से रोकने के लिए दुकानों के बाहर इस तरह के पीले-पीले गोले बनाए गए हैं।

तीन किश्तों में भर सकते हैं बिजली का बिल
मार्च-अप्रैल और मई में कम बिल के बाद अब जून में भारी भरकम बिल आया है। बिजली की बढ़ी दरों को लेकर लोगों की शिकायत बढ़ने पर महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने बिजली वितरण कंपनियों को अपने ग्राहकों को किश्तों में बिल जमा करने का आदेश दिया है। यह भी कहा गया है कि शिकायतों की सुनवाई के दौरान किसी भी ग्राहक का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाना चाहिए।

सैलून के साथ अब ब्यूटी पार्लर भी खुल गए हैं। सोमवार को मुंबई के एक पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने पहुंची कुछ महिलाएं। 

दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू हुआ 
दुनिया के सबसे बड़े प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल महाराष्ट्र में शुरू हो गया है। इसका उद्देश्य मुंबई के 4 अस्पतालों समेत महाराष्ट्र के 21 मेडिकल कॉलेजों में कोरोना के 500 मरीजों की जान बचाना है। सीएम उद्धव ठाकरे ने सोमवार को ‘प्लेटिना’ नाम के इस प्रॉजेक्ट का वर्चुअल उद्‌घाटन किया। इन सभी को 200 मिली प्लाज्मा की दो डोज दी जाएगी। 

अनलॉक के बाद अब सड़कों पर फिर से पुरानी स्थिति नजर आने लगी है। यह तस्वीर मुंबई के वेस्टर्न एक्सप्रेसवे की है। सोमवार को यहां कई किलोमीटर का जाम देखने को मिला। 

नए आदेश से सड़कों पर दिखा लंबा जाम
पुलिस ने रविवार को आदेश निकाला था कि लोग अपने घर से 2 किलोमीटर से ज्यादा दूर वाहनों में बिना वजह घूमते पाए गए, तो पुलिस उनकी गाड़ियां जब्त कर लेगी। सोमवार को इसकी वजह से पूरे शहर में कई किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम रहा। लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी वेस्टर्न और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर हुई, जहां वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं।

लॉकडाउन के नए नियम के बाद कई लोगों की गाड़ियां पुलिस ने पकड़ी हैं। मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में लोग पुलिसवालों से बहस करते नजर आये।

लॉकडाउन की वजह से चीनी निर्यात पर पड़ा असर
महाराष्ट्र से चीनी निर्यात पर लॉकडाउन का प्रभाव रहा है। इस साल जनवरी से जून की अवधि में राज्य से 60 लाख टन निर्यात लक्ष्य के मुकाबले केवल 36 लाख टन चीनी का ही निर्यात किया गया। महाराष्ट्र राज्य सहकारी चीनी कारखाना महासंघ के चेयरमैन जयप्रकाश दांडेगांवकर ने कहा कि कोविड-19 महामारी और उसके बाद लगाये गये लॉकडाउन के कारण निर्यात की प्रक्रिया प्रभावित हुई है।

पनवेल सब्जी मंडी अगले आदेश तक बंद 
पनवेल क्षेत्र के निवासियों को चिकन और मछली जैसी सब्जियों और गैर-शाकाहारी वस्तुओं की कमी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पनवेल नगर निगम (पीएमसी) ने मछली और चिकन समेत कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) की सभी फलों और सब्जियों की दुकानों को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया है। 

अनलॉक के बाद से लगभग हर रोज सड़कों पर इसी तरह का जाम हो जा रहा है। दहिसर चेक नाके पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तोड़ते नजर आये।

मुंबई में मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 1000 का जुर्मान
बीएमसी कमिश्नर आई.एस. चहल ने सोमवार को सर्कुलर जारी करके कहा कि अब सार्वजनिक स्थानों के साथ ही कार्यालयों और प्राइवेट वाहनों में सफर करते समय भी मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क न लगाने वालों पर बीएमसी 1,000 रुपये जुर्माना वसूलेगी और कानूनी कार्रवाई भी करेगी। नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ़ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

बिना कारण के दो किलोमीटर दूर वाहन ले जाने पर पाबंदी के बाद मुंबई में 24 घंटे के दौरान 7 हजार लोगों का चलान काटा गया।

आज रिटायर हो रहे हैं अजोय मेहता
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को सेवानिवृत्त होने जा रहे मुख्य सचिव अजोय मेहता को अपना प्रधान सलाहकार नियुक्त कर लिया है। इस तरह से रिटायर होने के साथ ही कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की साझा सरकार में मेहता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए पेचीदा मसलों पर मदद करने का काम करेंगे। वहीं, सीएम उद्धव ने 1984 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार को अगला मुख्य सचिव बनाने का फैसला पहले ही कर कर लिया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram