टॉप न्यूज़


  • Hindi News
  • National
  • Schools Reopening Unlock 4 Update | Schools Reopen From Today State Wise Status Update; Madhya Pradesh, Bihar, Haryana, Jharkhand And Gujarat

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, कर्नाटक, गुजरात, केरल समेत कई राज्यों ने फिलहाल स्कूल बंद रखने का फैसला लिया
  • कई छात्रों ने ट्वीट करके स्कूल-कॉलेज बंद करने की मांग की, कहा- इससे कोरोना फैलने का खतरा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अनलॉक-4 के तहत आज से देश में कई बड़े बदलाव हाेंगे। आज से कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल आंशिक तौर पर खुल जाएंगे। कई हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में भी क्लास लगने लगेंगी। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (एसओपी) जारी कर दिया है।

इसके साथ ही, देश में अब स्पोर्ट्स, कल्चरल, पॉलिटिकल, सोशल, रिलीजियस, एकेडमिक, एंटरटेनमेंट से जुड़े इवेंट्स भी शुरू हो जाएंगे। हालांकि, इन इवेंट्स में 100 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी नहीं होनी चाहिए। अगर किसी इवेंट में 100 से ज्यादा लोग पाए जाते हैं तो इसे कराने वालों पर गाइडलाइन के उल्लंघन का मामला बनेगा और कानूनी कार्रवाई होगी।

गुजरात, झारखंड और यूपी समेत कुछ राज्यों में स्कूल नहीं खुलेंगे
उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, कर्नाटक, गुजरात, केरल, झारखंड समेत कई राज्यों ने फिलहाल स्कूल बंद रखने का फैसला लिया। इन राज्यों की सरकारों ने इसके लिए नोटिस भी जारी कर दिए हैं। पंजाब में भी अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि, यहां सरकार ने हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट खोलने की मंजूरी जरूर दे दी है। इसी तरह राजस्थान सरकार ने सिर्फ छात्रों को स्कूल में गाइडेंस के लिए जाने की अनुमति दी है। यहां क्लास नहीं चलेंगी।

एमपी, बिहार, हरियाणा समेत कुछ राज्यों में खुलेंगे स्कूल
मध्यप्रदेश, हरियाणा, नगालैंड, मेघालय, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, बिहार समेत कुछ अन्य राज्यों में स्कूल खोलने की मंजूरी सरकार ने दी है।

नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी कार्यक्रम कराने वालों पर
केंद्र सरकार ने कहा है कि स्पोर्ट्स, कल्चरल, पॉलिटिकल, सोशल, रिलीजियस, एकेडमिक और एंटरटेनमेंट से जुड़े जो भी कार्यक्रम होंगे उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इवेंट में शामिल होने वाले सभी लोगों को मास्क पहने रहना होगा। नियमों को तोड़ने पर कार्यक्रम कराने वालों पर कार्रवाई होगी।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram