लेह में सैनिकों के साथ आर्मी चीफ जनरल नरवणे ।


  • Hindi News
  • National
  • 5 Sep Teacher’s Day Celebration, IPL 2020 Schedule, China Border Tension, JEE Main Exams And Sushant Case CBI Probe, Corona Vaccine Trial And Big News Updates With Dainik Bhaskar Morning Briefing Today

एक मिनट पहले

5 सितंबर, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का 133वां जन्मदिन और शिक्षकों के प्रति सम्मान का दिन है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चे और शिक्षक दोनों ही स्कूल से दूर हैं। पढ़ाई से लेकर प्रणाम तक सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। बहरहाल, अनलॉक-4 के साथ महीने का यह पहला वीकएंड है, तो चलिए शुरू करते हैं आज का मॉर्निंग न्यूज़ ब्रीफ…

आज इन 6 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 47 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। समारोह ऑनलाइन तरीके से होगा।

2. UGC और शिक्षा मंत्रालय शिक्षक दिवस के मौके पर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया अभियान शुरू करेंगे।

3. भारत और रूस की नौसेनाएं आज बंगाल की खाड़ी में युद्ध का अभ्यास करेंगी। तोपों से निशाना साधने के इस जोर-आजमाइश को ‘इंद्र’ नाम दिया है।

4. गरीबों-वंचितों के लिए 400+ मानवाधिकार संगठन सड़क और सोशल मीडिया पर एकजुट होंगे। इस मुहिम का नाम ‘हम अगर उठे नहीं तो’ रखा गया है।

5. देश की पहली वर्चुअल इंश्योरेंस लोक अदालत झारखंड के पेंडिंग मामलों के साथ शुरू होगी। इसमें 16 इंश्योरेंस कंपनियां भाग लेंगी।

6. GoAir आज से मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, पटना, रांची, वाराणसी और जयपुर जैसे शहरों से उड़ान शुरू करेगी। कंपनी की 100+ नई उड़ानें शुरू होने वाली हैं।

अब कल की 6 महत्वपूर्ण खबरें

1. भारत-चीन में पहली बड़ी मीटिंग रूस में

रूस दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग्हे से मिले। सीमा विवाद के बाद भारत और चीन के बीच यह पहली बड़ी मीटिंग थी। इस दौरान राजनाथ ने जोर देकर कहा कि आज मैं फिर से दोहराता हूं कि भारत वैश्विक सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर है। चीन का नाम लिए बिना उन्होंने कहा- शांति के लिए आक्रामक तेवर ठीक नहीं।

पढ़ें पूरी खबर

2. नहीं टलेगी इंजीनियरिंग और मेडिकल एग्जाम

JEE – NEET रद्द करने के लिए दायर की गई छह राज्यों की रिव्यू पिटिशन सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को खारिज कर दी। अब नीट-यूजी परीक्षा 13 सितंबर से ही होगी। जेईई मेन 1 सितंबर से शुरू हो चुकी है। कोर्ट ने 17 अगस्त को परीक्षा तय तारीख को ही कराने का आदेश दिया था। अब साफ हो गया है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षाएं नहीं टलेंगीं।

पढ़ें पूरी खबर

लेह में सैनिकों के साथ आर्मी चीफ जनरल नरवणे ।

3. सेना प्रमुख का लेह दौरा, बोले- हालात नाजुक

लद्दाख में चीन से ताजा तनाव के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन लेह का दौरा किया। उन्होंने कहा- ‘लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर हालात थोड़े नाजुक और गंभीर हैं। हमारे जवानों का मनोबल ऊंचा है, वे हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।’

पढ़ें पूरी खबर

4. शोविक और सुशांत का हाउस मैनेजर गिरफ्तार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शुक्रवार को रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार कर लिया। एनसीबी ने करीब साढ़े आठ घंटे पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की। एनसीबी ने शुक्रवार को ही ड्रग पैडलर कैजान इब्राहिम को भी गिरफ्तार किया है। रिया को भी पूछताछ के लिए जल्द बुलाया जा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर

5. रैना के बाद हरभजन भी आईपीएल हटे

सुरेश रैना के बाद अब हरभजन सिंह भी निजी कारण बताकर आईपीएल से हट गए हैं। सुरेश रैना देश लौट चुके हैं। हरभजन टीम के साथ यूएई नहीं गए थे। हरभजन बोले – ‘इस मुश्किल वक्त में निजी कारणों से ब्रेक लेने का फैसला किया। मैं उम्मीद करता हूं कि हर व्यक्ति मेरे इस फैसले का सम्मान करेगा।’

पढ़ें पूरी खबर

अक्षय कुमार के फीयरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स गेम (FAU-G फौजी) का फर्स्ट लुक।

अक्षय कुमार के फीयरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स गेम (FAU-G फौजी) का फर्स्ट लुक।

6. पबजी की जगह अक्षय कुमार का फौजी

पॉपुलर मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी पर बैन के दो दिन बाद ही अक्षय कुमार ने FAU-G यानी फौजी गेम लॉन्च करने का ऐलान किया है। यह गेम खेलने वालों को देश के जवानों के बलिदान के बारे में भी जानकारी देगा। यह अक्षय का पहला गेमिंग वेंचर है। अक्षय ने इसके जरिये पीएम मोदी के आत्मनिर्भर मूवमेंट को सपोर्ट करने का मैसेज भी दिया।

पढ़ें पूरी खबर

अब 5 सितंबर के दिन का इतिहास

  • 1986 में मुंबई से यूएस जा रही फ्लाइट पैन एम फ्लाइट-73 कराची में हाईजैक कर ली गई थी। प्लेन में एयरहोस्टेस नीरजा भनोट भी थीं, जिन्होंने यात्रियों को बचाने में अपनी जान दे दी।
  • 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के दौरान फिलिस्तीनी आतंकी समूह ब्लैक सितम्बर ने 11 इजरायली एथलीटों को बंधक बना लिया और बाद में उनकी हत्या कर दी थी।
  • 1997 में आज ही के दिन मदर टेरेसा का निधन हुआ था। शांति और मानवता की दूत कही जाने वाली मदर को 1979 में को नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था।

आखिर में जन्मदिवस पर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन से जुड़ा एक मजेदार किस्सा

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram