Strange IndiaStrange India


  • सितारों की शुभ स्थिति से कुछ लोगों का तनाव और कामकाज में आ रही रुकावटें दूर हो सकती हैं

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:17 PM IST

बुधवार, 1 जुलाई को सिद्ध और प्रजापति नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं। इनके प्रभाव से कुछ लोगों को रुका हुआ पैसा मिल सकता है। लेन-देन और निवेश में फायदा होगा। सेविंग भी बढ़ेगी। सितारों की शुभ स्थिति से तनाव और कामकाज में आ रही रुकावटें भी दूर हो सकती है। एस्ट्रोलॉजर डॉ.अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इनके अलावा अन्य 6 राशि वाले लोगों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ.अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल 

मेष – पॉजिटिव – मेष राशि के स्वामी अपने कार्यों के प्रति पूरी क्षमता से समर्पित होते हैं। आज आप हर मुश्किल मुकाम को परिश्रम द्वारा हासिल कर सकते हैं। बातचीत के माध्यम से कई मसलों का हल व समाधान मिल जाएगा।

नेगेटिव – परंतु कहीं से कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिलने से मन में उदासी रहेगी। किसी मित्र से बिना बात किए योजना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है इसलिए अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें।

व्यवसाय – व्यवसाय में जिस कार्य के लिए प्रयासरत थे उस कार्य की सिद्धि के लिए आज किसी व्यक्ति से मुलाकात होगी जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। साझेदारी के काम में अपने पार्टनर के साथ संबंधों में कटुता ना आने दे।

लव – पति – पत्नी में आपसी सामंजस्य मधुर रहेगा। किसी बहुत पुराने मित्र के मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी और कुछ यादगार बातें ताजा होंगी।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थोड़ा बहुत मौसमी बीमारी का असर हो सकता है। देशी चीजों से इलाज करें।

भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 1

वृष – पॉजिटिव – आप कुछ समय से घर में नवीनीकरण और साज-सज्जा करने की रूपरेखा बना रहे हैं। आज उसके लिए परिवार के साथ मिलकर योजना बन सकती है। अगर नई गाड़ी खरीदने की योजना बन रही है तो उसके योग भी प्रबल है।

नेगेटिव – परंतु खर्चों का ठीक प्रकार से बजट बनाकर ही कार्य करें। खर्चों की अधिकता के योग बने हुए हैं। कभी-कभी मनोनुकूल काम ना होने से आप असहज हो जाते हैं और वाणी में तल्लखी आ जाती है। 

व्यवसाय – नौकरी पेशा व्यक्ति अपने काम पर पूरा ध्यान रखें। किसी प्रकार के बोनस या तरक्की की संभावना है। व्यवसाय में भी आपको अपनी मेहनत की पूरे परिणाम मिलेंगे। मन मुताबिक कोई कॉन्ट्रैक्ट मिलने की भी संभावना है। 

लव – परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर घर संबंधी निर्णय लेने से आपस में संबंध मधुर होंगे। साथ ही एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना भी बनेगी।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु अधिक कभी-कभी ज्यादा टेंशन की वजह से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हमेशा खुश रहना सीखें।

भाग्यशाली रंग: सी ग्रीन, भाग्यशाली अंक: 6

मिथुन – पॉजिटिव – किसी शुभचिंतक की प्रेरणा व आशीर्वाद से आपको यह महसूस होगा कि मानव जीवन का सच्चा अर्थ क्या है और अपना समय दूसरों की मदद में लगाएंगे जिससे आपको हार्दिक खुशी प्राप्त होगी। साथ ही कोई उपलब्धि मिलने का भी योग है।

नेगेटिव – मिथुन राशि के लोग बातचीत में निपुण होते हैं परंतु अगर ज्यादा बोलने की आदत है तो आज थोड़ा सावधान रहे कहीं फस सकते हैं। कोई आपके ऊपर चोरी या झूठा इल्जाम भी लग सकता है। 

व्यवसाय – जमीन-जायदाद संबंधी व्यवसाय में आज कोई अच्छी डील हो सकती है। किसी मित्र को कमीशन पर पैसा उधार देना पड़ सकता है परंतु घबराए नहीं पैसा वापसी भी मिल जाएगा।

लव –पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। विवाहेतर संबंधों से सावधान रहे। क्योंकि इनके उजागर होने से विवाहित जीवन भी दूषित हो सकता है।

स्वास्थ्य – वायरल बुखार जैसी कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। परंतु घबराएं नहीं  जल्दी ही सुधार हो जाएगा।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क – पॉजिटिव – आज आप अपना काम सोच-समझकर व शांतिपूर्ण तरीके से निपटाएं। आपका विनम्र स्वभाव इस समय लोगों में तारीफ का पात्र बना हुआ है। साथ ही आध्यात्मिक क्षेत्र में आपका झुकाव आपको और अधिक सकारात्मक बना रहा है।

नेगेटिव – परंतु फिर भी बैठे-बिठाए किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं जिसकी वजह किसी नजदीकी व्यक्ति का कोई आरोप-प्रत्यारोप लगाना हो सकता है। हालांकि बाद में सच्चाई का खुलासा हो जाएगा और आप बच जाएंगे।

व्यवसाय – व्यवसाय में हर कदम फूंक-फूंक कर रखने का दिन है। जरा सी गलती या चूक का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। आपके विनम्र और शांतिपूर्ण स्वभाव का लोग गलत फायदा उठा सकते हैं। 

लव – जीवन साथी के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। घर में भी वातावरण खुशमिजाज बना रहेगा। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु कर्क राशि के लोग जल्दी ही बदलते मौसम के प्रभाव में आते हैं इसलिए अपने स्वास्थ्य से कोई लापरवाही ना बरतें।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 2

सिंह – पॉजिटिव – व्यवस्ता के बावजूद भी आप रिश्तेदारों व मित्रों से संबंधों में मधुरता रखेंगे। आपका अधिकतम समय हास-परिहास तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा पिछले कुछ समय से चल रही चिंता व परेशानी में भी समाधान मिलेगा। 

नेगेटिव – कहीं रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मांगने पर वाद-विवाद व लड़ाई-झगडा होने की आशंका है। घर में मेहमानों के आने से खर्चों की अधिकता रहेगी जिससे आपका बजट बिगड़ सकता है। 

व्यवसाय – व्यापार / व्यवसाय में मनोनुकूल फल प्राप्त होने की उम्मीद है। परंतु अपने प्रतिद्वंदियों से सावधान रहें। वह आपकी कार्यप्रणाली की नकल कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को अपनी योग्यता के अनुसार कुछ परितोष मिलने की संभावना है। 

लव – बाहरी संबंधों को मधुर बनाने के साथ-साथ घर के वातावरण को सुखमय बनाने में भी आपको मेहनत करनी होगी। क्योंकि पारिवारिक लोगों को भी आपके संबल की जरूरत है।

स्वास्थ्य – मौसमी बीमारियां आपको शारीरिक कष्ट दे सकती हैं। खांसी, जुकाम जैसी परेशानी से बचने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करें।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 5

कन्या – पॉजिटिव – कन्या लग्न वाले जन संपर्क बनाने में माहिर होते हैं और आज आपको इन संपर्कों से फायदा होने वाला है। घर में किसी मेहमान के आगमन से चहल-पहल बनी रहेगी तथा आपस में मिलने से प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। 

नेगेटिव – संतान को लेकर किसी प्रकार की चिंता रह सकती है परंतु किसी के साथ समस्या शेयर करके विचार-विमर्श करके समाधान भी मिल जाएगा। मित्रों व सहयोगियों का आशातीत सहयोग रहेगा।

व्यवसाय – व्यवसाय में कोई नई जिम्मेदारी आ सकती है परंतु घर-परिवार में अधिक ध्यान देने की वजह से आप उस पर काम नहीं कर पाएंगे। इसको लेकर सहयोगी से हल्की-फुल्की बात पर तनाव हो सकता है।

लव – पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। साथ ही किसी मांगलिक कार्य के संपन्न होने संबंधी योजना भी बन सकती है। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु माइग्रेन और सिरदर्द जैसी तकलीफ उठ सकती है। दवाई आदि समय पर लेते रहें।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 3

तुला – पॉजिटिव – विशिष्ट लोगों से लाभदायक संपर्क बनेंगे। जिससे आपकी वैचारिक शैली में नयापन आएगा तथा लंबे समय से जो चिंता चल रही है वह भी समाप्त होगी। इस समय आर्थिक हालात भी आपके पक्ष में हैं उनका फायदा उठाएं।

नेगेटिव – परंतु किसी व्यक्ति पर आपका बहुत अधिक भरोसा करना भी नुकसान दे सकता है। आपकी कुछ उम्मीदें टूटने से मन आहत हो सकता है क्योंकि उस व्यक्ति द्वारा समाज में आपकी व्यर्थ ही आलोचना की संभावना है।

व्यवसाय – व्यवसाय में आज अधिक पैसा ना लगाएं क्योंकि नुकसान होने की संभावना अधिक है। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता बनाए रखें। जरा सी गलतफहमी से संबंधों में दरार पड़ सकती है।

लव – जीवनसाथी आज कुछ अस्वस्थ महसूस करेंगे इसलिए घरेलू कार्यों में आपका सहयोग उन्हें चिंता मुक्त करेगा। बच्चों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करें।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता के कारण थकान अनुभव हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज आपका अपने काम के प्रति बहुत अधिक गंभीर और जागरूक रहना लाभदायक स्थितियों का निर्माण करेगा। आपकी सकारात्मक सोच से आपको उपलब्धियां मिलेगी। साथ ही आपके आसपास का माहौल भी खुशनुमा बनेगा।

नेगेटिव – खरीदारी व मनोरंजन संबंधी कार्यों में खर्चा करने से पहले अपने बजट का ध्यान जरूर रखें। साथी अपनी योजनाओं को सार्वजनिक रूप से शेयर ना करें, कोई बात लीक हो सकती है।

व्यवसाय – कार्य क्षेत्र में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने की संभावना है। सरकारी नौकरी वाले व्यक्तियों को ज्यादा समस्या रहेगी। साथ ही प्राइवेट नौकरी वाले व्यक्ति रुपए पैसे का लेनदेन ध्यान से करें।

लव – प्रेम संबंधों के प्रति आपकी भावुकता और पूर्ण समर्पण की भावना देखकर पारिवारिक लोगों की सहर्ष विवाह के लिए अनुमति प्राप्त हो सकती है। 

स्वास्थ्य – महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग रहें। कोई स्त्री जनित रोग के होने की संभावना है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

धनु – पॉजिटिव – कुछ समय से चल रही किसी प्रकार की दुविधा और बेचैनी से आज मुक्ति मिलेगी तथा खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। आज अचानक से किसी असंभव कार्य के बनने से मन में अति प्रसन्नता रहेगी।

नेगेटिव – अपनी महत्वपूर्ण वस्तु को संभालकर रखें। उनकी चोरी होने या कहीं खो जाने की आशंका है। उनका वापस लेना भी असंभव लग रहा है। साथ ही आपके क्रोधी स्वभाव के कारण कुछ रिश्तों में अनबन हो सकती है।

व्यवसाय – व्यवसाय संबंधी कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो आज उस पर काम करें तथा वकील से मिलकर योजना बनाएं, कोई समाधान निकलेगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने काम में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। 

लव – आपका बेवजह क्रोध व चिड़चिड़ापन वाला स्वभाव घर के माहौल में भी तनाव उत्पन्न करेगा। जीवन साथी तथा माता-पिता के साथ संबंधों को खराब ना होने दें।

स्वास्थ्य – ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपनी कार्यशैली, दिनचर्या और खानपान को व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – आज अपनी व्यक्तिगत मामलों को गुप्त रखकर पूरा करने से आशातीत सफलता मिलेगी और कहीं से कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद आपके तरक्की के नए मार्ग खोलेगा।

नेगेटिव – घर की मरम्मत और रख-रखाव संबंधी कार्यों में खर्चा बेतहाशा बढ़ सकता है जिससे आपका मासिक बजट गड़बड़ा जाएगा। इस चिंता का असर आपके सुकून और नींद पर भी पड़ सकता है।

व्यवसाय – इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े व्यवसाय में सफलता प्राप्त होगी। व्यवसाय में आसपास के लोगों से प्रतिस्पर्धा में जीत आपकी ही है इसलिए घबराए नहीं और मेहनत करते रहे। 

लव – संतान के कैरियर संबंधी कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशनुमा वातावरण बनेगा। पति-पत्नी अपनी इस संतान की उपलब्धि से अपनी परवरिश पर गर्व करेंगे।

स्वास्थ्य – वायु विकार व जोड़ों के दर्द संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है। बादी वाली तथा तली हुई चीजों का सेवन करने से बचें।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

कुम्भ – पॉजिटिव – कुछ समय से कार्यों में जो विघ्न बाधाएं आ रही थी। आज उनके पूरा होने की संभावना है अतः एकाग्रता से उन पर कार्य करें। कोर्ट से संबंधी स्थितियां भी आपके पक्ष में ही बनेगी।

नेगेटिव – कुछ लोग जलन की भावना से आपकी आलोचना और निंदा कर सकते हैं परंतु उससे आपका कोई भी अहित नहीं होगा, इसलिए निश्चिंत रहें। आर्थिक स्थिति को ठीक रखने के लिए अपने खर्चों को कम करें। 

व्यवसाय – व्यापार में कहीं फंसा हुआ या रुका हुआ पैसा आज प्राप्त हो सकता है। इसलिए उसके लिए प्रयासरत रहें तथा कुछ राजकीय कार्य भी परेशानी व बाधा के उपरांत पूरे हो जाएंगे।

लव – पति-पत्नी के संबंधों में सुधार आएगा। परंतु प्रेम संबंधों का असर आपके घर और परिवार दोनों पर बढ़ सकता है इसलिए उनमें समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य – अपनी परेशानियों को अपने अंदर रखकर घुटने से कई बार अवसाद व  डिप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। बेहतर है कि किसी शुभचिंतक से अपनी परेशानियां शेयर करें।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 7

मीन – पॉजिटिव – आज का दिन परिवार में बच्चों के साथ व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग में भी समय व्यतीत हो सकता है। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। आपको शुभ परिणाम मिलेंगे।

नेगेटिव – किसी प्रकार की यात्रा करने से बचें क्योंकि कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। साथ ही जलन की वजह से कुछ नजदीकी लोग ही आप का अहित करने की कोशिश करेंगे। इसलिए सब तरफ से चैकन्ना रहना जरूरी है।

व्यवसाय – दोपहर बाद से काम में कुछ गड़बड़ होना शुरू हो सकती है। साथ ही कामयाबी की खुमारी में आप अपने करियर में कुछ गलत लक्ष्य का चुनाव न करें। इसका नकारात्मक असर आपके व्यक्तित्व पर पड़ सकता है।

लव –  किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण आपको अपने लक्ष्य से भटकाएगा। जिसका असर आपके व्यवसाय पर तथा घर परिवार पर पड़ेगा। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु अधिक वजन वाले व्यक्तियों को रक्तचाप व थायराइड जैसी बीमारी गंभीर रूप ले सकती है, अतः सावधान रहें।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 2



Source link

By AUTHOR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *