Strange IndiaStrange India


  • फीफा के निरीक्षण में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को 5 में से 4.1 अंक मिले थे, जापान ने मेजबानी की दौड़ से खुद को अलग कर लिया था
  • यह दोनों देश पहली बार वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे, 10 जुलाई से 20 अगस्त 2023 तक यह टूर्नामेंट खेला जाएगा

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 10:55 PM IST

मेलबर्न. 2023 में होने वाले महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को मिल गई है। फीफा ने इसकी आधिकारिक घोषणा गुरुवार को कर दी। जापान पहले ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी से पीछे हट गया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दावेदारी काफी मजबूत हो गई थी। 

विश्व फुटबॉल का संचालन करने वाली संस्था फीफा के निरीक्षण में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को 5 में से 4.1 अंक मिले थे। जापान के हटने के बाद दूसरी सबसे मजबूत दावेदारी कोलंबिया की थी। हालांकि, कोलंबिया को 5 में से 2.8 अंक ही मिले थे।

इस बार 24 के बजाए 32 टीमें टूर्नामेंट में शामिल होंगी

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ने इससे पहले कभी महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं की है। यह पहली बार है कि दोनों देश मिलकर इसका आयोजन करेंगे। टूर्नामेंट 10 जुलाई से 20 अगस्त 2023 के बीच खेला जाएगा। इस बार इसमें 24 के बजाय 32 टीमें हिस्सा लेंगी।

जापान को मिले थे 3.9 अंक
जापान को फीफा के निरीक्षण में 5 में से 3.9 अंक मिले थे। हालांकि, जापान के दौड़ में बने रहने से एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के सात प्रतिनिधियों के मत बंटने की संभावना थी। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया भी एएफसी का सदस्य है। इसके चलते जापान ने खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया था।

एएफसी के अध्यक्ष शेख सलमान बिन इब्राहीम अल खलीफा ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 2023 का महिला फुटबॉल विश्व कप बेहद भव्य होगा। 

2015 में ही इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 24 की गई थी
फीफा ने महिला फुटबॉल विश्व कप में 32 टीमों के खेलने को मंजूरी दे दी है। अभी तक इसमें 24 टीमें खेलती थीं। 2015 में ही इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 24 की गई थी। पुरुष वर्ग में 1998 से ही 32 टीमें खेलती आ रही हैं। अमेरिका ने सर्वाधिक चार बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है। उसने पिछले महीने नीदरलैंड को मात देकर रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती थी।



Source link

By AUTHOR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *