Strange IndiaStrange India


  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Infection Photos, Covid 19 Cells Updates In Pictures; What It Looks Like When Infected With Corona

14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अमेरिका के यूएनसी स्कूल ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री ने सांस की नली में होने वाले संक्रमण को लैब में क्रिएट किया
  • इंसानी कोशिकाओं में कोरोनावायरस को इंजेक्ट किया और 96 घंटों तक नजर रखी गई

कोरोना से संक्रमित होने पर कोशिकाएं कैसी दिखती हैं, इसकी तस्वीर अमेरिकी शोधकर्ताओं ने जारी की है। वैज्ञानिकों ने लैब में इंसान की ब्रॉन्कियल एपिथीलियल कोशिकाओं में कोरोना को इंजेक्ट किया। इसके बाद कोशिकाओं में फैलने वाले वायरस की तस्वीरों को कैप्चर किया। कोशिकाओं में लाल रंग वाली संरचना कोरोनावायरस की है। यह कोशिकाओं पर बढ़ते हुए गुच्छे के रूप में दिख रहा है।

अमेरिका के यूएनसी स्कूल ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री ऑफ कैमिल एहरे की रिपोर्ट मुताबिक, ये तस्वीरें सांस नली में संक्रमण की हैं। सांस की नली में कोरोना का संक्रमण कैसे बढ़ता है, इनसे समझा जा सकता है। ये तस्वीरें न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुई हैं।

कोरोना से संक्रमित होने पर कैसी दिखती है कोशिकाएं, वैज्ञानिकों ने जारी की तस्वीरें, लाल गुच्छे में दिखे सैकड़ों कोरोनावायरस 1

रिसर्चर कैमिल के मुताबिक, इंसान की ब्रॉन्कियल एपिथीलियल कोशिकाओं में कोरोना को इंजेक्ट करने के बाद 96 घंटों तक नजर रखी गई। इसे इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखा गया। इमेज में रंगों को शामिल करके वायरस की सही तस्वीर दिखाने की कोशिश की गई।

तस्वीर में नीले रंग में दिखने वाली लम्बी संरचनाओं को सीलिया कहते हैं। जिसकी मदद से फेफड़ों से म्यूकस को बाहर निकाला जाता है। वायरस के संक्रामक प्रकार को वायरियॉन्स कहते हैं। जो लाल रंग के गुच्छे के रूप में दिख रहे हैं।

अब मौत के खतरे को समझने की कोशिश जारी
रिसर्चर्स के मुताबिक, ऐसी तस्वीरों से वायरल लोड को समझने में आसानी हो रही है। इसके साथ ही अलग-अलग जगहों पर वायरस ट्रांसमिशन कैसे और कितना होता है, यह समझा जा रहा है। कोरोनावायरस से मौत का खतरा कितना है, अब इसे समझने के लिए भी रिसर्च की जा रही है।

0



Source link

By AUTHOR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *