Strange IndiaStrange India


  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Uk Vaccine Latest News Updates: Trial Of The Inhaled Covid Vaccine Started, Developed By Oxford University And Imperial

8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और इम्पीरियल कॉलेज लंदन ने शुरू किया ट्रायल
  • नेबुलाइजर और माउथपीस के जरिए 30 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी

ब्रिटेन में कोरोना की सूंघने वाली वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है। यह ट्रायल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और इम्पीरियल कॉलेज लंदन ने शुरू किया है। ट्रायल करने वाले रिसर्चर का कहना है नेबुलाइजर और माउथपीस के जरिए 30 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। उम्मीद है, यह सीधे फेफड़ों तक पहुंचेगी और बेहतर इम्यून रेस्पॉन्स दिख सकता है।

फ्लू में भी ऐसी वैक्सीन असरदार रही थी

इम्पीरियल कॉलेज में इंफेक्शियस डिसीज डिपार्टमेंट के क्रिस चियु का कहना है, फ्लू के मामले में नेसल स्प्रे वैक्सीन (नाक से दी जाने वाली) असरदार रही थी। यह बात साबित भी हुई थी क्योंकि संक्रमण के मामलों में कमी आई थी।

हम कोरोना के मामले में भी ऐसी ही वैक्सीन को लेकर प्रयोग कर रहे हैं। नेसल स्प्रे वैक्सीन को नाक (रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट) के जरिए देना सुरक्षित है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन विशेषज्ञ साराह गिलबर्ट का कहना है कि इंजेक्शन के जरिए वैक्सीन देने पर सुरक्षित साबित हुई है और इम्यून रेस्पॉन्स बेहतर दिखा है। अब वैक्सीन को सांस नली के जरिए दिया जाएगा।

शुरुआती स्टेज पर है इम्पीरियल की वैक्सीन

इम्पीरियल कॉलेज की वैक्सीन अभी क्लीनिकल ट्रायल के शुरुआती स्टेज पर है। इसके ट्रायल में 30 लोगों को शामिल किया जाएगा। इम्पीरियल कॉलेज के रिसर्चर का कहना है इंजेक्शन के मुकाबले नाक के जरिए दी जाने वाली वैक्सीन की लो डोज भी वायरस से सुरक्षा देती है।

सीरम इंस्टीट्यूट 1500 मरीजों पर तीसरे फेज का ट्रायल शुरू करेगा

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया है कि देश में 3 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के स्टेज में हैं। कैडिला और भारत बायोटेक के फेज-1 के ट्रायल पूरे हो गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ने फेज-2 पूरा कर लिया है। फेज-3 के ट्रायल की मंजूरी मिलते ही 1500 मरीजों पर ट्रायल शुरू कर देगा।

देश में कोरोना का हाल

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार सुबह अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, सोमवार को 83 हजार 808 केस सामने आए। वहीं, 1054 लोगों की मौत हुई। इसके साथ देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 49 लाख 30 हजार 237 हो गया है। इनमें 9 लाख 90 हजार 61 एक्टिव केस हैं। 38 लाख 59 हजार 400 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। वहीं, अब तक 80 हजार 776 मरीजों की जान जा चुकी है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि देश में सोमवार को 10 लाख 72 हजार 845 कोरोना सैंपल की जांच की गई। इस तरह अब 5 करोड़ 83 लाख 12 हजार 273 टेस्ट किए जा चुके हैं।

0



Source link

By AUTHOR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *