यह फोटो मुंबई की है। मंगलवार को शहर के कई होटल और लॉज में सैनिटाइज का काम किया गया। राज्य में 25 मार्च से लॉज और होटल बंद थे। सरकार ने अब कई पाबंदियों के साथ इन्हें खोलने की मंजूरी दी है।


  • देश में अब तक 20 हजार 653 मौतें, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 9250 की जान गई
  • रेमडेसिविर दवा की काला बाजारी पर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों को रोक लगाने का आदेश

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 08:40 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 लाख 43 हजार 481 हो गई है। यह आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। इस बीच, महाराष्ट्र में बुधवार से लॉज और होटल खुल जाएंगे। सरकार ने 33% स्टाफ के साथ खोलने की मंजूरी दी है। वहीं, इनमें ठहरने वालों के लिए गाइडलाइंस तय की गई हैं। हालांकि, अभी रेस्टारेंट पर पाबंदी जारी रहेगी।

उधर, केंद्र सरकार ने संक्रमित मरीजों के इलाज में काम आने वाली रेमडेसिवीर दवा की ब्लैक मार्केटिंग की शिकायतों को गंभीरता से लिया है। सरकार ने मंगलवार को राज्यों से कहा कि वो सभी अस्पतालों में सही दाम पर रेमडेसिवीर दवा की पर्याप्त सप्लाई सुनिश्चित कराएं।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश: राज्य में मंगलवार को 343 मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एमपी में 11768 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। इसके साथ रिकवरी रेट 75% तक पहुंच गया है। कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 1262 हो गई है। वहीं, प्रदेश में अब तक 4 लाख 27 हजार 143 सैंपल्स की जांच की गई है।

महाराष्ट्र: राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 5134 मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में अब तक 9 हजार 250 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें 5002 लोग मुंबई से हैं। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में मंगलवार को एक मामला सामने आया। यहां अब तक 2335 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

उत्तरप्रदेश: प्रदेश में बीते 24 घंटे में 933 संक्रमित मिले। राज्य में अब हर दिन करीब 30 हजार सैंपल की जांच की जा रही है। यूपी का रिकवरी रेट भी करीब 69% है। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने कानपुर स्थित आश्रय गृह में 57 नाबालिग लड़कियों के संक्रमित होने की खबरों को लेकर राज्य सरकार से जबाव मांगा है।

राजस्थान: राज्य में मंगलवार को एक दिन में 716 पॉजिटिव केस सामने आए। वहीं, 11 लोगों की मौत हुई। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के मामले में प्रदेश देश के अन्य राज्यों से आगे हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी पैरामीटर्स पर राजस्थान आगे होने से यहां लगातार मरीज ठीक होते जा रहे हैं।

बिहार: राज्य में मंगलवार को 5168 सैंपल की जांच की गई थी। इनमें से 385 पॉजिटिव मिले। इनमें मुख्यमंत्री की भतीजी, परिहार (सीतामढ़ी) की भाजपा विधायक, जदयू के एक नवनिर्वाचित विधान पार्षद, पटना मेयर के पुत्र शामिल हैं। संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार की रिपोर्ट निगेटिव आई। उधर, सात मार्च से सात जुलाई के बीच राज्य में 2.69 लाख सैंपल की जांच में 12525 मरीज सामने आए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram