पति-पत्नी को एक साथ करनी चाहिए शिवजी, माता पार्वती, गणेशजी, कार्तिकेय स्वामी और नंदी की पूजा, 3 अगस्त तक चलेगा सावन


  • शिव परिवार की तस्वीर घर की उत्तर दिशा में लगानी चाहिए, शिवजी के सामने रोज जलाएं दीपक

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 08:02 AM IST

सावन माह शुरू हो गया है, ये माह 3 अगस्त तक चलेगा। 3 तारीख को पूर्णिमा और रक्षाबंधन है। घर में शिवजी और शिव परिवार की मूर्तियां और तस्वीर रखने की परंपरा है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार नियमित रूप से शिव परिवार की पूजा करने से घर में सुख-शांति का वातावरण रहता है। शिवपुराण में बताया गया है कि शिवजी की इच्छा से ही इस संपूर्ण सृष्टि की रचना ब्रह्माजी ने की है।

उत्तर दिशा में लगानी चाहिए शिवजी की तस्वीर

शिवपुराण के अनुसार शिवजी का निवास उत्तर दिशा में कैलाश पर्वत है। इसी दिशा में शिवजी की मूर्ति या फोटो में लगाना शुभ रहता है। शिवजी के साथ ही माता पार्वती, गणेशजी, कार्तिकेय स्वामी और नंदी की मूर्ति भी रखनी चाहिए। पूरे शिव परिवार की पूजा एक साथ करने से सकारात्मक फल जल्दी मिल सकते हैं। जहां शिवजी की फोटो लगी हो, वो जगह एकदम साफ होनी चाहिए। शिवजी के आसपास गंदगी न रखें।

पति-पत्नी को एक साथ करनी चाहिए शिव-पार्वती की पूजा

वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानियां दूर करने के लिए पति-पत्नी को घर में पूरा शिव परिवार रखना चाहिए। शिव परिवार की पूजा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है। घर में बहुत बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। घर के मंदिर में हमारे अंगूठे के पहले हिस्से के बराबर या इससे छोटा शिवलिंग ही रखना चाहिए। घर के मंदिर में रोज सुबह-शाम दीपक जरूर जलाना चाहिए।

शिवजी के क्रोधित स्वरूप की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए

शिवजी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वे प्रसन्न दिख रहे हों। शिवजी नंदी पर विराजित हों या फिर ध्यान में बैठे हों। शिवजी के क्रोधित स्वरूप को घर में रखने से बचना चाहिए। महादेव का क्रोधित स्वरूप रखने से घर में अशांति बढ़ सकती है। जिस फोटो में शिवजी तांडव कर रहे हैं, वह फोटो भी घर में नहीं रखनी चाहिए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram