चेन्नई और मुंबई चौथी बार ओपनिंग मैच में आमने-सामने, डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई यूएई में एक भी मैच नहीं जीती, 6 साल पहले सभी 5 मैच हार गई थी


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl 2020
  • MI Vs CSK IPL Live Score: Latest Breaking News On IPL UAE 2020 1st Match | Chennai Super Kings (CSK) Vs Mumbai Indians (MI) Live Cricket Score And Updates

32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • दोनों टीमों के बीच अब तक हुए तीन ओपनिंग मैच में से 2 मुंबई इंडियंस और 1 चेन्नई सुपरकिंग्स जीती
  • इससे पहले आईपीएल 2014 में यूएई में खेला गया था, तब टूर्नामेंट के शुरुआती 20 मैच खेले गए थे
  • इस बार आईपीएल का पहला मैच शाम 7.30 बजे से शुरू होगा, लाइव ब्रॉडकास्टिंग स्टार स्पोर्ट्स पर

आईपीएल के 13वें सीजन का पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच थोड़ी देर में अबु धाबी में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के इतिहास में यह चौथी बार है, जब दोनों टीमें ओपनिंग मैच खेलेंगी। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए तीन ओपनिंग मैच में से 2 मुंबई इंडियंस और 1 सीएसके जीती है।

आईपीएल का फाइनल दीपावली से 4 दिन पहले यानि 10 नवंबर को खेला जाएगा। इस दौरान 53 दिन में 8 टीमें 14-14 मैच खेलेंगी। टूर्नामेंट में एक एलिमिनेटर, 2 क्वालिफायर और फाइनल समेत 60 मैच होंगे। यह सभी मुकाबले दुबई (24), अबु धाबी (20) और शारजाह (12) में होंगे।

यूएई में मुंबई का खराब रिकॉर्ड

डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई ने पिछले सीजन के फाइनल में सीएसके को 1 रन से शिकस्त दी थी। इस बार टीम फिर रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत से आगाज करना चाहेगी। वैसे यूएई में मुंबई का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। लोकसभा चुनाव के कारण 2014 में आईपीएल के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब मुंबई ने यहां 5 मैच खेले और सभी में उसे हार मिली थी।

चेन्नई ने यूएई में 6 में से 5 मैच जीते

सीएसके ने 6 साल पहले यूएई में 5 मैच खेले थे। टीम को 4 में जीत मिली और 1 मैच हारी थी। अबु धाबी में सीएसके ने 2 मैच खेले थे, जिनमें से एक में जीत और एक में शिकस्त मिली थी। वहीं, मुंबई इंडियंस ने इस मैदान पर एक ही मैच खेला, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 41 रन से हराया था।

2018 में हुए ओपनिंग मैच में चेन्नई ने मुंबई को हराया था

इस मैच में उतरने के साथ ही मुंबई सबसे ज्यादा 7 बार आईपीएल का ओपनिंग मैच खेलने वाली टीम बनेगी। उसने अब तक 6 ओपनिंग मैच खेले हैं, जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी इतनी ही बार पहला मैच खेला है। मुंबई-चेन्नई के बीच आईपीएल का पिछला ओपनिंग मैच 2018 में हुआ था। तब चेन्नई सुपरकिंग्स रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से जीती थी।

12 में से 7 खिताब मुंबई और चेन्नई ने ही जीते

अब तक हुए 12 सीजन में से मुंबई और चेन्नई ने 7 बार खिताब जीते हैं। इसमें सबसे ज्यादा मुंबई 4 और सीएसके 3 बार चैम्पियन रही है। सभी खिताब सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई ने रोहित शर्मा की कप्तानी में ही जीते हैं।

हेड-टु-हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक 30 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें मुंबई ने सबसे ज्यादा 18 और चेन्नई ने 12 मुकाबले जीते हैं। इनमें दो मुकाबले चैम्पियंस लीग टी-20 के भी शामिल हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट: अबु धाबी में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 29 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शेख जाएद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.8% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

इस सीजन में रैना-हरभजन के बिना उतरेगी चेन्नई

इस बार धोनी की सीएसके टीम अपने टॉप स्कोरर सुरेश रैना और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हरभजन सिंह के बगैर उतरेगी। इस महीने की शुरुआत में सीएसके के दो प्लेयर दीपक चाहर और रितुराज गायकवाड़ समेत 13 लोग कोरोना पॉजिटिव आए थे। रितुराज को छोड़कर सभी ठीक हो चुके हैं। इस मामले के बाद रैना टूर्नामेंट छोड़कर देश लौट गए, जबकि हरभजन यूएई आए ही नहीं और नाम वापस ले लिया।

रैना ने अब तक 193 मैच में 5368 रन बनाए हैं। वे विराट कोहली (5412) के बाद दूसरे टॉप स्कोरर हैं। वहीं, हरभजन सिंह टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। उन्होंने अब तक 160 मैच में 150 विकेट लिए हैं।

मुंबई इंडियंस में मलिंगा की कमी बुमराह पूरी करते नजर आएंगे

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 122 मैच में सबसे ज्यादा 170 विकेट लेकर टॉप पर काबिज हैं। हालांकि, वे कोरोना के कारण पहले ही टूर्नामेंट से हट चुके हैं। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा को जसप्रीत बुमराह से पूरी उम्मीद है कि वे मलिंगा की कमी को पूरा करेंगे। बुमराह ने 77 मैच में 82 विकेट लिए हैं।

इस मैच में धोनी-रोहित सबसे मंहगे खिलाड़ी रहेंगे

इस मुकाबले में दोनों टीम की ओर से धोनी और रोहित ही सबसे मंहगे खिलाड़ी रहेंगे। दोनों को अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी 15-15 करोड़ रुपए देंगी। इनके बाद चेन्नई के सुरेश रैना और मुंबई के हार्दिक पंड्या हैं। इनकी कीमत 11-11 करोड़ रुपए हैं। हालांकि, रैना पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

0



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram